YouTubers की मौज! 500 सब्सक्राइबर्स होते ही शुरू हो जाएगी कमाई, वॉच टाइम में भी रियायत

YouTube partner program terms

वीडियो-शेयरिंग प्लैटफॉर्म यूट्यूब ने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए पात्रता आवश्यकताओं को कम करने का ऐलान किया. नयी नीति के तहत कंटेंट क्रिएटर्स अपने यूट्यूब चैनल को 500 सब्सक्राइबर और तीन हजार घंटे वॉच टाइम पूरे होने पर मॉनेटाइज करा सकेंगे.

youtube monetisation rule

इससे पहले यूट्यूब चैनल को मॉनेटाइज कराने के लिए 1000 सब्सक्राइबर्स और 4 हजार घंटे वॉच टाइम पूरा होना जरूरी था. वहीं, शॉर्ट्स वीडियो व्यूज के मानदंड को 10 मिलियन से कम करके 3 मिलियन कर दिया गया है.

youtube monetization policy 2023

यूट्यूब की नयी मॉनेटाइजेशन पॉलिसी के तहत शर्तों में यह ढील शुरुआत में यूएस, यूके, कनाडा, दक्षिण कोरिया और ताइवान में लागू होंगी. जल्द ही यह भारत सहित अन्य देशों में भी लागू की जाएगी.

google youtube earning criteria

यूट्यूब ने मॉनेटाइजेशन पॉलिसी में यह बदलाव छोटे कंटेंट क्रिएटर्स को सपोर्ट करने के लिए किया है. द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूट्यूब ने छोटे क्रिएटर्स के लिए कमाई के कुछ तरीके भी पेश किये हैं, जिनमें पेड चैट, टिपिंग, चैनल मेंबरशिप और शॉपिंग फीचर शामिल हैं.

youtube earning tips

यूट्यूब चैनल से कमाई के लिए यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनना पड़ता है. इसके लिए अभी 1000 सब्सक्राइबर्स, 4000 घंटे वॉचटाइम या 10 मिलियन शॉर्ट्स व्यूज की शर्तें हैं. इन्हें पूरा करने में क्रिएटर्स को आमतौर पर सालभर से ज्यादा समय लग जाता है. नये नियमों के तहत क्रिएटर्स की कमाई पहले ही शुरू हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *