World Social Media Day 2023: कितना भरोसेमंद है सोशल मीडिया? जानें खास बातें

World Social Media Day Significance History : आज विश्व सोशल मीडिया डे (World Social Media Day 2023) मनाया जा रहा है. आज के दिन में सोशल मीडिया का हमारे जीवन में एक अलग जगह है. आज लगभग हर कोई, किसी न किसी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करता है, जैसे- फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम इत्यादि. आइए जानते हैं कि दुनियाभर में 30 जून को सोशल मीडिया डे (Social Media Day) क्यों मनाया जाता है.

World Social Media Day Significance

सोशल मीडिया डे का महत्व

कम्यूनिकेशन के दौर में आज सोशल मीडिया सबसे आगे है. कुछ मिनटों में आज सोशल मीडिया के माध्यम से खबर पूरी दुनिया में फैल जाती है. 2010 से पहले सोशल मीडिया का बहुत कम लोग इस्तेमाल किया करते थे. पूरी दुनिया में इसकी जरूरत और ग्लोबल कम्यूनिकेशन में इसके महत्व को दर्शाने के लिए वर्ल्ड सोशल मीडिया डे (World Social Media Day) मनाया जाने लगा.

World’s First Social Media Platform

दुनिया का सबसे पहला सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म

सोशल मीडिया की ताकत यह है कि यह रातों-रात किसी को स्टार बना सकता है, तो किसी को आसमान से जमीन पर भी ला सकता है. दुनिया का सबसे पहला पहला सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म 1997 में लॉन्च हुआ था. इसका नाम सिक्सडिग्रीज (SixDegrees) था. इस प्लैटफॉर्म को एंड्रयू वेनरिच ने शुरू किया था. साल 2000 में इसके 10 लाख से ज्यादा यूजर्स थे. लेकिन फिर यह बंद हो गया था.

Is Social Media Trustworthy ?

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर भरोसा करते हैं भारत के 54% लोग

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस की एक रिसर्च के अनुसार, भारत के 54 प्रतिशत लोग सोशल मीडिया पर भरोसा करते हैं. वे इसका इस्तेमाल सही जानकारी पाने के लिए करते हैं. 25 से 44 साल के बीच के लगभग 44% यूजर्स सोशल मीडिया पर शेयर की गई जानकारी को सच मानते हैं. वहीं, ऐसा माननेवालों में 55 साल से ऊपर के सिर्फ 12% लोग हैं. 55 साल से ज्यादा उम्र के अधिकतर लोग सोशल मीडिया को जानकारी का सही प्लैटफॉर्म मानते हैं, जबकि 25 से 44 साल आयुवर्ग में ऐसा माननेवालों की संख्या 35% है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *