Tomato Price Hike: टमाटर ने बिगाड़ा रसोई का बजट! आसमान छू रही कीमत, जानिये कब घटेंगे दाम

Tomato Price Hike: घरों की सब्जियों से टमाटर गायब हो गया है. बाजार में 20 से 25 रुपये प्रति किलो मिलने वाले टमाटर के भाव अब बढ़ 100 रुपये तक पहुंच गये हैं. अकेले टमाटर के भाव ने लोगों का बजट बिगाड़ दिया है. दिल्ली, मुंबई, बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में टमाटर की कीमत खरीदारों का दम निकाल रही है. दिल्ली के एक सब्जी विक्रेता ने बताया कि भारी बारिश के कारण टमाटर के दाम काफी बढ़ गये हैं. उन्होंने कहा कि थोक में हमें टमाटर 60 से 80 रुपये किलो मिल रहा है. खुदरा में लोगों को यह 90 से 100 रुपये में मिलेगा. बारिश के कारण पिछले 10 से 15 दिनों में टमाटर के दाम काफी बढ़ गये हैं.

जल्द कम होंगे टमाटर के दाम- सरकार
वहीं, टमाटर की कीमतों में आई तेजी को लेकर सरकार ने कहा है कि यह अस्थायी और मौसम-जनित है. सरकार का कहना है कि इसके भाव जल्द कम हो जाएंगे. गौरतलब है कि देश के कई हिस्सों में टमाटर का दाम आसमान छू रहा है. इसकी कीमतों ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है. वहीं, इसकी बढ़ी हुई कीमत को लेकर उपभोक्ता मामलों के विभाग सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि टमाटर की कीमतों में तीव्र वृद्धि एक अस्थायी समस्या है. ऐसा करीब हर साल होता है. जल्द ही इसके भाव गिर जाएंगे. उन्होंने कहा कि टमाटर बहुत जल्द खराब होने वाला खाद्य उत्पाद है और अचानक बारिश होने से इसकी ढुलाई पर असर पड़ता है. इस कारण कीमत में इजाफा हो गया है.

कितने बढ़े हैं टमाटर के भाव
उपभोक्ता मामलों के विभाग के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, 27 जून को अखिल भारतीय स्तर पर टमाटर की औसत कीमत 46 रुपये प्रति किलो रही. हालांकि इसकी अधिकतम कीमत 122 रुपये प्रति किलो भी दर्ज की गई है. देश के चार मेट्रो शहरों की बात करें तो दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलो, मुंबई में 42 रुपये प्रति किलो, कोलकाता में 75 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 67 रुपये प्रति किलो रही. हालांकि सरकारी आंकड़ों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और कर्नाटक के बेल्लारी में टमाटर का भाव 122 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया है.

टमाटर ग्रैंड चैलेंज की होगी शुरुआत
टमाटर की कीमतों में अचानक उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय टमाटर ग्रैंड चैलेंज शुरू करेगा. इस ग्रैंड चैलेंज में टमाटर के उत्पादन, प्रसंस्करण और भंडारण में सुधार के लिए नवीन विचारों को आमंत्रित किया जाएगा. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह का कहना है कि हम इस सप्ताह टमाटर ग्रैंड चैलेंज शुरू करेंगे. हम नवोन्मेषी विचारों को आमंत्रित करेंगे, प्रोटोटाइप बनाएंगे और फिर इसे आगे बढ़ाएंगे जैसा कि हमने प्याज के मामले में किया था. उन्होंने कहा कि ग्रैंड चैलेंज का उद्देश्य खेत, गांवों और शहरी स्तर पर उत्पादन पूर्व, प्राथमिक प्रसंस्करण, फसल निकालने के बाद, भंडारण और टमाटर के मूल्य निर्धारण के लिए प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए अभिनव, मॉड्यूलर और लागत प्रभावी समाधान लाना है.

राजस्थान में आसमान छू रहा टमाटर की कीमत
पिछले सप्ताह आये चक्रवाती बिपारजॉय तूफान के प्रभाव से राजस्थान के कुछ जिलों में आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. वहीं, तूफान का असर सब्जियों पर नजर आने लगा है. इसके कारण बाजार में पिछले एक सप्ताह में अचानक टमाटर के भाव चार से पांच गुना तक बढ़ गये हैं.
थोक विक्रेताओं के अनुसार बारिश का असर टमाटर के साथ साथ अन्य सभी सब्जियों पर नजर आ रहा है. सभी सब्जियों के भाव डेढ से दो गुना तक बढ़ गये हैं.बता दें, टमाटर सहित अधिकतर सब्जियां बेंगलुरु, नासिक, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश से आ रही हैं. इससे दाम में तेजी है. थोक विक्रेताओं का कहना है कि सब्जियों के दामों में अचानक आई इस तेजी को थमने में कम से कम एक महीने का समय लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *