Success Story: 11 साल की यूक्रेन की बच्ची डायना सालाना कमाती है 83 करोड़ रुपये, कमाई का तरीका जानकर आप रह जाएंगे हैरान
Success Story: 11 साल की उम्र में जहां बच्चे स्कूल, खेल और मस्ती में व्यस्त रहते हैं, वहीं डायना किडिसियुक नाम की यूक्रेनी बच्ची ने यूट्यूब पर ऐसा साम्राज्य खड़ा कर लिया है जिसकी मिसाल दुनिया में कम ही मिलती है.
कौन है डायना?
डायना यूक्रेन की राजधानी कीव की रहने वाली है, लेकिन फिलहाल उनका परिवार दुबई में बस चुका है. वह “Kids Diana Show” नाम के यूट्यूब चैनल की स्टार है जिसमें वह अपने छोटे भाई रोमा के साथ खिलौनों से खेलती है, बर्थडे पार्टीज मनाती है और बच्चों के लिए मनोरंजक स्किट्स करती है. इस चैनल पर 135 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, जिससे यह दुनिया का छठा सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल बन चुका है. इस चैनल की शुरुआत तब हुई जब डायना महज 1 साल की थी. पहला वीडियो उसके परिवार ने उसके दोस्तों और रिश्तेदारों को दिखाने के लिए बनाया था जिसमें डायना एक पत्ता खाने की कोशिश कर रही थी. वीडियो वायरल हुआ और 20 लाख से ज्यादा व्यूज मिले. बस फिर क्या था, माता-पिता ओलेना और वोलोडिमिर ने इसे पूरा समय देने का फैसला कर लिया.
पूरा परिवार चलाता है बिजनेस
डायना की मां ओलेना कंटेंट का आइडिया देती हैं, पिता वोलोडिमिर फाइनेंस देखते हैं और एक टीम शूटिंग और एडिटिंग संभालती है. डायना और उसका परिवार अब सिर्फ एक चैनल नहीं, बल्कि 20 से ज्यादा सिस्टर चैनल्स भी चला रहा है, जिन पर हर महीने करीब 10 अरब व्यूज आते हैं.
कितनी कमाई और क्या ब्रांड डील्स (income and brand deals of Diana Kydysiuk)
‘The Economist’ के अनुसार, इस चैनल से हर साल करीब 10 मिलियन डॉलर (लगभग 83 करोड़ रुपये) की कमाई होती है. Mattel जैसी बड़ी खिलौना कंपनियों के साथ डायना के चैनल की ब्रांड डील्स भी हैं. इनकी फैन फॉलोइंग अमेरिका, भारत, ब्राजील, स्पेन और मिडिल ईस्ट तक फैली है. डायना का कहना है कि वह बच्चों का मनोरंजन करना चाहती है और साथ ही माता-पिता को थोड़ी राहत देना चाहती है. उनके वीडियो मजेदार, रंग-बिरंगे और सकारात्मक मैसेज के साथ होते हैं, जिनसे बच्चों को सीख भी मिलती है और मजा भी.
Also Read: राहुल गांधी के निवेश का खुलासा, शेयर, म्यूचुअल फंड और गोल्ड में 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की पूंजी
Disclaimer: शेयर बाजार से संबंधित किसी भी खरीद-बिक्री के लिए प्रभात खबर कोई सुझाव नहीं देता. हम बाजार से जुड़े विश्लेषण मार्केट एक्सपर्ट्स और ब्रोकिंग कंपनियों के हवाले से प्रकाशित करते हैं. लेकिन प्रमाणित विशेषज्ञों से परामर्श के बाद ही बाजार से जुड़े निर्णय करें.