SMS पर शॉर्ट URL के जरिये हो रही धोखाधड़ी, सरकार ने जारी की चेतावनी

Fraud through short URL on WhatsApp and SMS : आज के दौर में लोग अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन्स या लैपटॉप पर बिताते हैं. बैंकिंग (Banking) से जुड़ा अपना अधिकतर काम भी लोग ऑनलाइन ही करते हैं. ऐसे में साइबर अपराधी (Cyber Crime) भी इसका फायदा उठाने लगे हैं.

cyber fraud alert

देश में साइबर फ्रॉड के मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. साइबर अपराधी लोगों को अपने झांसे में फंसाकर उनके बैंक अकाउंट को चुटकियों में खाली कर देते हैं. इसमें साइबर अपराधी अलग-अलग तरह के तरीकों का इस्तेमाल करते हैं.

what is smishing ?

इनमें से एक तरीका स्मिशिंग (Smishing) भी है. इसमें अपराधी एक SMS के जरिये आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं. सरकार ने व्हाट्सऐप और एसएमएस पर शॉर्ट यूआरएल के जरिये हो रही धोखाधड़ी को लेकर लोगों को सतर्क रहने को कहा है.

cyber dost alert on phishing

सरकार के साइबर दोस्त ट्विटर हैंडल ने बताया, साइबर ठग इन तरीकों का इस्तेमाल फिशिंग वेबसाइट और एंड्रॉयड मैलवेयर को छिपाने के लिए करते हैं. साइबर दोस्त ने धोखाधड़ी वाले कुछ लिंक का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है.

cyber crime alert

शॉर्ट मैसेज सर्विस यानी एसएमएस और फिशिंग का मेल स्मिशिंग कहलाता है. फिशिंग यानी आपकी जानकारी चोरी करने के लिए एसएमएस, व्हाट्सऐप या ईमेल पर मेसेज सेंड करना.

Cyber Crime Alert

देशभर में लोगों को ऐसे मैसेज किये जाते हैं, जिनमें दावा किया जाता है कि आपके अकाउंट्स के में कुछ गड़बड़ी है और उसे अपडेट करने की जरूरत है. मैसेज में लिंक का इस्तेमाल किया जाता है. इस पर क्लिक करने से व्यक्ति स्कैमर्स के जाल में फंस जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *