Smartphone खो जाने पर नो टेंशन! चुटकी बजाते ही मिलेगी लोकेशन, बस यूज करनी होगी ये टिप्स

हाइलाइट्स

गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर मौजूद है लोकेशन पता करने के कई ऐप्स
Find My iPhone, Find My Device और Prey Anti Theft इसमें शामिल
IMEI नंबर से सेवा प्रदान करने वाली कंपनी से लोकेशन की जा सकती है पता

नई दिल्ली. स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा है. इसे खो जाने पर आपको बहुत टेंशन होती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि यहां हम आपको स्मार्टफोन के खोने पर उसकी लोकेशन पता करने की आसान ट्रिक बताने जा रहे हैं. जिसके जरिए आप अपने खो गए स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकते हैं.

आप फोन के IMEI नंबर का उपयोग करके भी स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकते हैं. IMEI नंबर एक यूनिक अंतर्राष्ट्रीय पहचान है, जो हर फोन को अलग-अलग बनाता है. इस नंबर का उपयोग करके पुलिस या सेवा प्रदाता आपके खो जाने वाले फोन की पहचान कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 5G स्मार्टफोन्स पर मिल रहा छप्पर फाड़ डिस्काउंट, Samsung, OnePlus, Xiaomi के फोन ऑफर में शामिल

ट्रैकिंग ऐप्स से फोन का पता
खो जाने पर स्मार्टफोन का पता लगाने के लिए, कई ट्रैकिंग ऐप्स गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर मौजूद हैं. जिनके जरिए आप स्मार्टफोन की स्थिति, स्थान और अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं. कुछ प्रमुख ट्रैकिंग ऐप्स में Find My iPhone, Find My Device और Prey Anti Theft शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : उमस वाले मौसम में चलते-चलते बंद हो जाता है AC, बस ये छोटा सा काम और ठीक हो जाएगा एयर कंडीशनर, नहीं पड़ेगी टेक्नीशियन की जरूरत

गूगल मैप्स का यूज
गूगल मैप्स एक और उपयोगी उपकरण है, जिसका उपयोग आप अपने स्मार्टफोन को ट्रैक करने में कर सकते हैं. आपको सिर्फ गूगल अकाउंट से लॉगिन करना होगा और अपने फोन को ट्रैक करने के लिए “फोन खो गया” विकल्प का उपयोग करना होगा. गूगल मैप्स फिर से आपके फोन की स्थिति और स्थान का पता लगाएगा.

संपर्क करें अपने सर्विस प्रोवाइडर से
अगर आपका स्मार्टफोन चोरी हो गया है तो आपको तुरंत अपने सर्विस प्रोवाइडर को संपर्क करना चाहिए. वे आपकी मदद कर सकते हैं और आपको अपने फोन को ट्रैक करने के लिए विभिन्न सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं. उन्हें अपने फोन की IMEI नंबर और दूसरी जानकारी मांगने पर दें.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *