Share Market में बिकवाली से दोनों इंडेक्स धड़ा

Share Market Closing Bell: ग्लोबल मार्केट से मिल रहे सुस्त संकेतों के बीच आज भारतीय शेयर बाजार प्री-ओपनिंग में बढ़त के साथ खुलने का बाद भी तेजी से गिर गया. क्लोजिंग बेल तक सेंसेक्स 0.83 प्रतिशत यानी 616.75 अंक टूटकर 73,502.64 पर था. जबकि, निफ्टी 0.78 प्रतिशत यानी 175.15 अंक टूटकर 22,318.40 पर बंद हुआ. इस बीच, सेबी की चेयरपर्सन माधुरी पुरी बुच ने मिडकैप और स्मॉल कैप शेयरों में तेजी को लेकर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा कि इसमें बबल की जैसी स्थिति बन रही है. माधुरी पुरी ने कहा कि बाजार में कुछ सेक्टरों में वैल्यूएशन काफी महंगे हो गए हैं. कई कंपनियों के वैल्यूएशन और फंडामेंटल में मैच नहीं है. लॉर्च मिड कैप और स्मॉल मिड कैप रिव्यू के लिए तैयार हैं. दूसरी तरफ, इंडिगो के को-फाउंडर राकेश गंगवाल के शेयर को बेचने की खबर से कंपनी के स्टॉक में करीब चार प्रतिशत का उछाल देखने को मिला.

Read Also: Mutual Funds है सुरक्षित! स्मॉल-कैप और मिड-कैप पर सेबी की चिंता पर जानें क्या है एक्सपर्ट्स की राय

Bse
Bse sensex.

कैसा रहा सेक्टरों का हाल

Share Market में बड़ी गिरावट के बीच, तीस शेयरों वाले सेंसेक्स पर केवल आठ कंपनियों स्टॉक लाभ में कारोबार करते हुए बंद हुए. जबकि, 22 कंपनियों में लाल का निशान देखने को मिला. निफ्टी पर फॉर्मा और हेल्थकेयर को छोड़कर सभी सेक्टर लाल निशान में बंद हुए. बैंकिग, मेटल, रियरिली और ऑयल एंड गैस में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली. निफ्टी पर टाटा कंज्यूमर, पावर ग्रिड, बजाज ऑटो, टाटा स्टील और एसबीआई के शेयर टॉप लूजर्स में शामिल हुए. जबकि, अपोलो हॉस्पिटल, नेस्ले इंडिया, एसबीआई लाइफ और सिप्ला के शेयर टॉप गेनर्स में शामिल हुए.

कैसा रहा सुबह का बाजार

अमेरिकी बाजारों में कमजोरी और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान प्रमुख शेयर सूचकांको में गिरावट देखने को मिली थी. बाजार में मुनाफावसूली के चलते 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 204.64 अंक गिरकर 73,914.75 अंक पर आ गया था. जबकि, निफ्टी 49.15 अंक फिसलकर 22,444.40 पर था. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.68 प्रतिशत गिरकर 81.52 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था. महिंद्रा फाइनेशियल को बोर्ड ने बांड के जरिए दो हजार करोड़ जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *