Share Market में छायी सुस्ती, सेंसेक्स 73900 पर बंद

Share Market Closing Bell: सोमवार को रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने के बाद, भारतीय शेयर ग्लोबल मार्केट से मिल रहे सुस्त संकेतों के बीच आज प्री-ओपनिंग में ही गिर गया. इसके बाद, पूरे दिन बाजार में मायूसी देखने को मिली. हालांकि, बाजार में मिडकैप में भरपूर एक्शन देखने को मिला. मिडकैप सेगमेंट में टाटा इनवेस्टमेंट, जीटीएल, चोला फाइनेंस, अबन ऑफशोर, श्री राम फाइनेंस के शेयर हरे निशान में कारोबार करते हुए दिखे. क्लोजिंग बेल तक सेंसेक्स 0.15 प्रतिशत यानी 110.64 अंक गिरकर 73,903.91 बंद हुआ. वहीं, निफ्टी महज 2.30 अंकों की तेजी के साथ 22,464.30 पर बंद हुआ. बाजार में आज 3924 कंपनियों में से 2823 में बढ़त देखने को मिली. जबकि, 993 कंपनियों के स्टॉक नुकसान में थे. वहीं, 108 कंपनियों के स्टॉक में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला.

Bse Sensex4
Bse sensex.

कैसा रहा सेंसेक्स-निफ्टी का हाल

बीएसई के तीस शेयरों वाले सेंसेक्स पर 15 कंपनियों के स्टॉक बढ़त के साथ कारोबार करते हुए दिखे. जबकि, 15 कंपनियों के शेयर नुकसान में कारोबार करते हुए बंद हुए. निफ्टी पर बैंक, फाइनेंशियल सेक्टर, फॉर्मा, आईटी और हेल्थ केयर में गिरावट देखने को मिली. जबकि, ऑटो तेजी से दौड़ता नजर आया. वहीं, एफएमसीजी सेक्टर भी 214 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था. जबकि, मेटल में 130 अंकों की बढ़त देखने को मिली. निफ्टी पर टाटा कंज्यूमर, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, बीपीसीएल, अदाणी पोर्ट्स और नेस्ले इंडिया के स्टॉक टॉप गेनर्स की श्रेणी में शामिल हुए. जबकि, हीरो मोटो कॉर्प, कोटक महिंद्रा, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई और एसबीआई लाइफ के शेयर टॉप लूजर्स में शामिल हुए.

Also Read: डीमर्जर की खबर से रॉकेट बन गया आदित्य बिड़ला ग्रुप का ये स्टॉक, 17% चढ़ा शेयर का भाव

कैसा था सुबह का बाजार

मार्केट में सुबह विदेशी कोषों की निकासी के बीच तीन दिन से जारी बाजार में तेजी पर विराम लग गया था. सुबह 10 बजे के पहले ही, बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 222.02 अंक गिरकर 73,792.53 अंक पर आ गया था. जबकि, एनएसई निफ्टी 47.65 अंक फिसलकर 22,414.35 अंक पर पहुंच गया. शुरुआती सौदों के बाद सूचकांकों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा और वे मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे. एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में था, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की 225 और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *