Patna : शहर में अतिक्रमण के खिलाफ आज से चलेगा विशेष अभियान

संवाददाता,पटना : शहर में सड़कों पर अतिक्रमण के खिलाफ सोमवार से विशेष अभियान चलेगा. प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने इसका निर्देश दिया है. इस फेज में यह अभियान 21 जून तक चलेगा. आयुक्त के निर्देश पर डीएम शीर्षत कपिल अशोक व एसएसपी राजीव मिश्रा ने इसके लिए छह टीमों का गठन किया है. यह अभियान पटना नगर निगम के पांच अंचलों नूतन राजधानी, पाटलिपुत्र, बांकीपुर, कंकड़बाग व अजीमाबाद अंचल और दानापुर नगर परिषद में चलाया जायेगा. बेली रोड में फुटपाथी दुकानदरों को सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक दुकान लगाने पर रोक है. इस दौरान दुकान लगानेवालों पर कार्रवाई होगी. अतिक्रमण करनेवालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई, सामान जब्ती व जुर्माने की वसूली भी होगी. पुनः अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जायेगी. बेली रोड, अटल पथ, बाइपास जैसे मुख्य मार्गों को जनहित में अतिक्रमणमुक्त रखना अत्यावश्यक है. बड़े-बड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा पार्किंग का प्रबंध नहीं करने पर अवैध पार्किंग के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करने को कहा है.

मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी रहेंगे तैनात

प्रत्येक टीम में मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों सहित महिला बल, पुलिस बल व लाठी बल तैनात रहेंगे. नगर निकायों से कार्यपालक पदाधिकारियों, नगर प्रबंधकों, मुख्य सफाई निरीक्षकों, कर्मियों व वीडियोग्राफर को लगाया गया है. आयुक्त ने कहा कि एसएसपी यह सुनिश्चित करेंगे कि थानाध्यक्ष अतिक्रमण हटाने का विवरण स्टेशन डायरी में भी अंकित करें. अभियान चलाने से पहले क्षेत्र में एसडीओ घोषणा करायेंगे और अतिक्रमण हटाने की संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी सुनिश्चित करेंगे. अतिक्रमण में प्रयुक्त सामान की जब्ती की जायेगी और नियमानुसार जुर्माना लगाया जायेगा. आयुक्त द्वारा कार्रवाई की प्रतिदिन समीक्षा की जायेगी. अतिक्रमण उन्मूलन अभियान में बाधा डालने वालों से सख्ती से निबटने का निर्देश दिया है. उन्होंने ऐसे तत्वों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने को कहा है. अतिक्रमण हटायी गयी जगहों पर पुनः अतिक्रमण नहीं हो, इसका पालन फॉलोअप टीम को करना है.

पांच सदस्यीय मॉनीटरिंग सेल बना

डीएम ने प्रभावशाली ढंग से अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाने के लिए पांच सदस्यीय मॉनीटरिंग सेल का गठन किया है. इसमें एडीएम विधि-व्यवस्था, एसपी विधि-व्यवस्था, ट्रैफिक एसपी, अपर नगर आयुक्त व सिटी मजिस्ट्रेट सह प्रभारी मजिस्ट्रेट जिला नियंत्रण कक्ष शामिल हैं. मल्टी एजेंसी अभियान में विशेष अभियान की शुरुआत से लेकर कार्य समाप्ति तक मॉनीटरिंग सेल के पदाधिकारी विशेष निगरानी रखेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

The post Patna : शहर में अतिक्रमण के खिलाफ आज से चलेगा विशेष अभियान appeared first on Prabhat Khabar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *