Netflix पर नहीं दिखेंगे क्रिप्टो फर्मों के विज्ञापन

Netflix पर नहीं दिखेंगे क्रिप्टो फर्मों के विज्ञापन

Netflix पर नहीं दिखेंगे क्रिप्टो फर्मों के विज्ञापन

लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सर्विस Netflix ने कम प्राइस वाले अपने सब्सक्रिप्शन पर क्रिप्टोकरेंसी और गैंबलिंग के विज्ञापनों पर रोक लगाने का फैसला किया है। यह सब्सक्रिप्शन प्लान इस वर्ष के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। इससे Netflix को the Disney+ से मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, Netflix  की इस स्ट्रीमिंग सर्विस का प्राइस केवल सात डॉलर का होगा और इसे नवंबर की शुरुआत से अमेरिका और कुछ अन्य देशों में लॉन्च किया जाएगा। विज्ञापनों के लिए सपोर्ट को डिवेलप करने के लिए माइकोसॉफ्ट के साथ टाई-अप किया गया है। Netflix इससे पहले विज्ञापनों के साथ सस्ते प्लान लॉन्च करने से बचती रही है। दूसरी तिमाही में 10 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स को गंवाने के बाद फर्म ने अपनी स्ट्रैटेजी में बदलाव किया है। इस वर्ष की पहली तिमाही में लगभग एक दशक में पहली बार सब्सक्राइबर्स में कमी देखी थी।

Netflix को   HBO Max और Disney+ से कड़ी टक्कर मिल रही है। इसके एक अन्य बड़े कॉम्पिटिटर Paramount ने एडवर्टाइजिंग वाले सब्सक्रिप्शन प्लान की शुरुआत कर दी है। इससे पहले TikTok के इंफ्लुएंसर्स पर भी क्रिप्टोकरेंसीज का प्रचार करने को लेकर बैन लग चुका है। फेसबुक ने भी क्रिप्टो से जुड़े विज्ञापनों पर कुछ वर्ष पहले रोक लगाई थी लेकिन बाद में इसे हटा लिया गया था।

क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े  नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) प्रोजेक्ट्स का प्रचार करने पर Justin Bieber, Eminem और Paris Hilton सहित 19 सेलेब्रिटीज को विरोध का सामना करना पड़ रहा है। सुरक्षित एडवर्टाइजिंग के लिए काम करने वाली गैर लाभकारी संस्था TINA की ओर से इन सेलेब्रिटीज को पत्र लिखे गए हैं। इन सेलेब्रिटीज में Reese Witherspoon, Madonna और Logan Paul भी शामिल हैं। TINA का कहना है कि इन्होंने NFT प्रोजेक्ट्स के साथ अपने जुड़ाव का खुलासा किए बिना इनका प्रचार किया था। इस बारे में TINA की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया था, “कंज्यूमर्स को शायद यह जानकारी नहीं थी कि जो प्रचार किया जा रहा है वह पक्षपात वाला है और इससे फर्म के साथ ही सेलेब्रिटीज के पास मौजूद NFT की वैल्यू भी बढ़ती है।” पिछले वर्ष NFT की बिक्री बढ़कर लगभग 25 अरब डॉलर की हो गई थी। NFTकी लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही इससे जुड़े स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *