Neither Netflix nor Amazon now this music app has created a buzz Spotify get 50 lakh people paid premium – ना Netflix, ना Amazon – अब इस म्यूज़िक ऐप ने मचा दी धूम, 50 लाख ने लिया प्रीमियम – hindi news, tech news

Last Updated:

म्यूजिक ऐप्स की दुनिया में एक नया सितारा उभर कर सामने आया है. ना Netflix, ना Amazon, बल्कि इस म्यूजिक ऐप ने एंटरटेनमेंट में सबको पीछे छोड़ दिया है. इस ऐप ने 268 म‍िल‍ियन पेड सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार कर लिया …और पढ़ें

ना Netflix, ना Amazon – इस म्यूज‍िक ऐप ने मचा दी धूम, 50 लाख ने लिया प्रीमियम

spotify

हाइलाइट्स

  • Spotify ने 268 मिलियन पेड सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार किया.
  • Spotify के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 678 मिलियन है.
  • Spotify ने 40 से अधिक बाजारों में AI प्लेलिस्ट सेवा लॉन्च की.

नई द‍िल्‍ली. म्यूजिक ऐप्स की दुनिया में एक ऐप जोरदार धमाका कर रहा है. इसने सब्‍सक्राइबर्स के मामले में Netflix और Amazon सबको पीछे छोड़ द‍िया है. इस ऐप का नाम है ‘Spotify’. पिछले कुछ महीनों में इस ऐप ने जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है. इसके यूज़र्स का कहना है कि इसमें गानों की क्वालिटी और कलेक्शन दोनों ही बेहतरीन हैं. स्पॉटिफाई ने मंगलवार को बताया कि उसके प्रीमियम सब्सक्राइबर बेस में पहले तिमाही में 5 मिलियन की वृद्धि हुई है, जो साल-दर-साल 12% की बढ़ोतरी को द‍िखाता है.

इसके साथ ही कुल सब्सक्राइबर संख्या 268 मिलियन हो गई है, जो अब तक की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है और साल 2020 के बाद से पहली तिमाही में सबसे अधिक भुगतान किए गए सब्सक्राइबर की वृद्धि है. स्पॉटिफाई ने रिकॉर्ड-उच्च तिमाही ऑपरेटिंग आय €509 मिलियन (लगभग $528 मिलियन) की भी रिपोर्ट की. हालांकि, यह कंपनी के €548 मिलियन ($625 मिलियन) के मार्गदर्शन से कम था. कुल राजस्व साल-दर-साल 15% बढ़कर €4.2 बिलियन ($4.8 बिलियन) हो गया.

मंथली एक्‍ट‍िव यूजर
इसके अलावा, म्यूजिक-स्ट्रीमिंग दिग्गज के पास अब कुल 678 मिलियन मंथली एक्‍ट‍िव यूजर (MAUs) और 423 मिलियन विज्ञापन-समर्थित MAUs हैं. ये आंकड़े कंपनी के पिछले तिमाही में मुनाफे के मील के पत्थर के बाद आए हैं, जब उसने €477 मिलियन ($509.48 मिलियन) का परिचालन आय दर्ज की थी.

Spotify म्यूजिक-स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री में एक शीर्ष खिलाड़ी बना हुआ है और उसने Apple Music और Amazon Music जैसे प्रतिस्पर्धियों को सफलतापूर्वक पीछे छोड़ दिया है. इसके अलावा, कंपनी वीडियो पॉडकास्ट में भी YouTube को टक्कर दे रही है और अब प्लेटफॉर्म पर 330,000 शो हैं. खास बात ये है कि हाल ही में लॉन्च किए गए Spotify Partner Program ने पहले तिमाही में पॉडकास्ट क्रिएटर्स को $100 मिलियन से अधिक का भुगतान किया है. हाल ही में, Spotify ने अपनी AI प्लेलिस्ट सेवा को 40 से अधिक बाजारों में लॉन्च किया है, जिसमें बहामास, फिजी, घाना, जमैका, केन्या, सिंगापुर और अन्य देश शामिल हैं.

hometech

ना Netflix, ना Amazon – इस म्यूज‍िक ऐप ने मचा दी धूम, 50 लाख ने लिया प्रीमियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *