IND vs WI: भारतीय स्पिनर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ किया कमाल, टी20 में टीम इंडिया ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

IND vs WI: भारतीय स्पिनर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ किया कमाल, टी20 में टीम इंडिया ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

IND vs WI: भारतीय स्पिनर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ किया कमाल, टी20 में टीम इंडिया ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 188 रन बनाए। श्रेयस ने 64 रन की पारी खेली। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 100 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस मैच में भारतीय स्पिनर्स का जलवा देखने को मिला।

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को पांच मैचों की सीरीज में 4-1 से हरा दिया। उसने फ्लोरिडा में रविवार (सात अगस्त) को खेले गए पांचवें और आखिरी टी-20 को 88 रन से अपने नाम कर लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 188 रन बनाए। श्रेयस ने 64 रन की पारी खेली। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 100 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस मैच में भारतीय स्पिनर्स का जलवा देखने को मिला।

भारत की ओर से अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव की स्पिनर्स की तिकड़ी ने घातक गेंदबाजी की। बिश्नोई ने चार विकेट लिए। वहीं, अक्षर और कुलदीप ने तीन-तीन विकेट लिए। यानी  वेस्टइंडीज के सभी 10 विकेट भारतीय स्पिनर्स ने लिए। टी20 इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम के स्पिनर्स ने विपक्षी टीम को ऑलआउट किया है। ऐसा करने वाला भारत पहला देश बन गया है।

इस मैच में रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत नहीं खेल रहे थे। हार्दिक पांड्या टीम की कमान संभाल रहे थे। अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया। उन्होंने इस सीरीज में पांच मैचों में सात विकेट झटके। वहीं, अक्षर पटेल गेमचेंजर ऑफ द मैच बने।

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक 25 टी-20 खेले हैं। इनमें से 17 मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की और सात मैचों में हार का सामना करना पड़ा। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। भारत ने विंडीज के खिलाफ आठ टी-20 सीरीज खेली हैं। इनमें से टीम इंडिया ने छह सीरीज जीती हैं।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही। ईशान किशन 11 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, श्रेयस अय्यर और दीपक हुड्डा ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी निभाई। दीपक हुड्डा 25 गेंदों में 38 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके और दो छक्के लगाए। श्रेयस अय्यर ने सातवां अर्धशतक लगाया। वह 40 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 64 रन बनाकर आउट हुए।

वेस्टइंडीज की बात करें तो 50 रन तक भारत ने चार विकेट गंवा दिए थे। पहले ही ओवर में वेस्टइंडीज की टीम को पहला झटका लगा। अक्षर पटेल ने ओपनिंग करने आए जेसन होल्डर को बोल्ड किया। होल्डर खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद अक्षर ने शामराह ब्रूक्स (13) और डेवोन थॉमस (10) को पवेलियन भेजा। कुलदीप यादव ने कप्तान निकोलस पूरन को एल्बीडब्ल्यू आउट किया।

इसके बाद लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने रोवमन पॉवेल और कीमो पॉल को पवेलियन भेजा। कुलदीप यादव ने भी घातक गेंदबाजी की। कुलदीप ने एक ही ओवर में डोमिनिक ड्रेक्स और ओडियन स्मिथ को पवेलियन भेजा। उसके बाद हेटमायर को पवेलियन भेजा।रवि बिश्नोई ने ओबेड मैकॉय को आउट कर विंडीज की पारी को 100 रन पर समेट दिया।

Source – Amar ujala

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *