IND Vs NZ ODI: भारत के पास वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका, न्यूजीलैंड के खिलाफ करना होगा यह काम

IND Vs NZ ODI: भारत के पास वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका, न्यूजीलैंड के खिलाफ करना होगा यह काम

IND Vs NZ ODI: भारत के पास वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका, न्यूजीलैंड के खिलाफ करना होगा यह काम

ICC ODI Rankings: भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेलने के लिए तैयार है. दोनों टीमों के बीच पहला मैच शुक्रवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क (Eden Park Stadium) में खेला जाना है. इस सीरीज में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी वाली टीम इंडिया के पास वनडे रैकिंग (ICC ODI Rankings) में फिर से वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका है.

भारत के पास वनडे में वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका

शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया के पास वनडे टीम रैकिंग में फिर से वर्ल्ड नंबर-1 बनने का मौका है. भारत अभी 112 रेटिंग अंक और कुल 3802 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया क्रमश: 112 और 3572 के साथ चौथे नंबर पर है. भारत अभी न्यूज़ीलैंड से केवल दो अंकों से पीछे है और अगर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर लेती है तो फिर वो आईसीसी वनडे टीम रैकिंग में वर्ल्ड नंबर-1 टीम बन जाएगी.

इंग्लैंड से छिना नंबर वन का ताज

बुधवार से पहले तक वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड की टीम आईसीसी वनडे टीम रैकिंग (ICC ODI Rankings) में नंबर स्थान पर कायम थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 0-3 से हार के बाद इंग्लैंड नंबर 2 पर खिसक गया है. इंग्लैंड द्वारा नंबर वन का ताज गंवाने के बाद न्यूजीलैंड की टॉप पर पहुंच गई है.

इंग्लैंड इस साल सितंबर में शीर्ष स्थान पर पहुंचा था लेकिन अब न्यूजीलैंड ने वनडे टीम रैंकिंग में नंबर 1 का स्थान हासिल कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले इंग्लैंड 119 रेटिंग अंक के साथ वर्ल्ड नंबर-1 था और वह न्यूजीलैंड से पांच अंक आगे था. लेकिन लगातार तीन हार के बाद 6 अंक गंवाने पड़े हैं और अंतत: न्यूजीलैंड (114) आगे हो गया है.

115वीं बार आमने-सामने होंगी भारत vs न्यूजीलैंड  

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 115वीं बार वनडे में आमनेसामने होंगी. पिछले 114 मैचों की बात करें तो भारतीय टीम ने 55 बार जीत अपने नाम की है जबकि न्यूजीलैंड के खाते में 49 जीत आई है. दोनों टीमों के बीच 114 में से 10 मुकाबले रद्द हुए हैं.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का शेड्यूल

पहला वनडे- शुक्रवार 25 नवंबर, ऑकलैंड के ईडन पार्क में (सुबह 7 बजे IST)

दूसरा वनडे- रविवार, 27 नवंबर, हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में, (सुबह 7 बजे IST

तीसरा वनडे- बुधवार, 30 नवंबर, क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में, (सुबह 7 बजे IST)

source – india.com

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *