IIT कानपुर का खास ऐप, अब सिर्फ आवाज से पता चलेगी आपकी मेंटल हेल्थ-Kanpur: This special app of IIT Kanpur tells about your mental health by listening to your voice.

कानपुर: आज के समय में मानसिक तनाव दुनिया और देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक बन गया है. लोग इस बारे में ज्यादा जागरूक नहीं होते, और जब यह तनाव अधिक बढ़ जाता है, तब इसका पता चलता है. मानसिक तनाव से विभिन्न बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. भारत में करीब 14% लोग मानसिक तनाव से पीड़ित हैं और डॉक्टर से इलाज करवा रहे हैं, लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो अपनी समस्या को पहचान नहीं पाते और इलाज नहीं करवा पाते.

अब इस समस्या का समाधान आईआईटी कानपुर ने खोज निकाला है. उन्होंने एक ऐसा ऐप विकसित किया है जो केवल आपकी आवाज सुनकर ही आपकी मानसिक स्थिति का आकलन कर सकता है. आइए जानें इस ऐप के बारे में विस्तार से.

आईआईटी कानपुर ने तैयार किया ‘मनोदयम’ ऐप
आईआईटी कानपुर की इनक्यूबेटर कंपनी ‘मनोदयम प्राइवेट लिमिटेड’ ने ‘मनोदयम’ ऐप विकसित किया है. यह ऐप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी का उपयोग करके लोगों की आवाज सुनकर उनके मानसिक तनाव का पता लगाता है. इस ऐप का उपयोग देश और दुनिया में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और तनाव के इलाज के लिए किया जाएगा.

कैसे काम करता है ‘मनोदयम’ ऐप?
मनोदयम प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय भारद्वाज के अनुसार, यह ऐप आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है. ऐप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है, जिससे यह आपकी आवाज का विश्लेषण करके मानसिक तनाव का पता लगाता है.

इसका उपयोग करने के लिए, आपको ऐप डाउनलोड करके अपनी जानकारी भरनी होगी. फिर आपको 20 से 30 सेकंड का वॉइस रिकॉर्ड अपलोड करना होगा. ऐप आपकी आवाज का विश्लेषण करेगा और मानसिक स्थिति की रिपोर्ट तैयार करेगा. इस ऐप में 8000 वॉयस सैंपल डाले गए हैं, जो गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नोएडा द्वारा एकत्रित किए गए हैं. ये सैंपल विभिन्न मानसिक स्थितियों का आकलन करने में मदद करेंगे, जैसे कि तनाव या एंजायटी.

डॉक्टर से भी ले सकते हैं परामर्श
इस ऐप के जरिए न केवल आपकी मानसिक स्थिति का पता लगाया जा सकता है, बल्कि विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लेने का भी विकल्प उपलब्ध है. आप ऐप के माध्यम से डॉक्टर से जुड़ सकते हैं और उनकी सलाह व प्रिस्क्रिप्शन प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही, यह ऐप आपको मानसिक तनाव से निपटने के लिए मेडिटेशन, योग और अन्य उपाय भी सुझाएगा.

Tags: Iit kanpur, Local18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *