How To: बिना डेबिट कार्ड के कैसे सेट करें यूपीआइ पिन, जानें

Bina ATM Card Ke UPI Pin Kaise Banaye: यूपीआइ पिन बनाने के लिए अब तक डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती थी. हालांकि, नयी सुविधा के बाद अब आपको यूपीआइ पिन क्रिएट करने के लिए डेबिट कार्ड पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. हाल ही में गूगल पे ने यूपीआइ एक्टिवेशन के लिए आधार-बेस्ड ऑथेंटिकेशन सपोर्ट लाइव किया है. इस नयी सुविधा के बाद अब यूजर्स गूगल पे पर आधार कार्ड के जरिये अपना यूपीआइ पिन बना सकेंगे. हालांकि, इसके लिए उनका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना अनिवार्य है. बता दें हाल ही में गूगल पे ने अपने प्लैटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड सपोर्ट को भी लाइव किया था. इससे पहले गूगल पे से पेमेंट करने पर पैसे डेबिट कार्ड से लिये जाते थे, लेकिन अब यह प्लैटफॉर्म क्रेडिट कार्ड को भी सपोर्ट करता है.

आधार कार्ड से करें पिन जेनरेट

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में गूगल पे ऐप डाउनलोड करें

  • अब आप लॉग-इन करके गूगल पे ऐप ओपन करें

  • इसके बाद जिस बैंक में आपका खाता है, उसका नाम दर्ज करें

  • फिर यहां आपको यूपीआइ पिन जेनरेट करने के लिए दो ऑप्शन डेबिट कार्ड या आधार नंबर नजर आयेंगे

  • अब आपको अपने आधार कार्ड के पहले 6 अंक दर्ज करने होंगे

  • इसके बाद क्रिएट पिन पर क्लिक करें

  • अब आपको वेरिफिकेशन के लिए आधार ओटीपी और बैंक ओटीपी डालना होगा

  • यहां आपको अपना यूपीआइ पिन सेट करना होगा और फिर पिन कंफर्म करके आप अपना पिन क्रिएट कर सकेंगे.

ऐप अप्रूवल

गूगल प्ले पर ऐप अप्रूवल एक ऐसा फीचर है जो माता-पिता के काफी काम आ सकता है. इसके जरिये बच्चे जो भी ऐप इंस्टॉल करने वाले होते हैं उनका रिव्यू, एक्सेप्ट और रिजेक्ट का नोटिफिकेशन माता-पिता के पास जाता है. इसके साथ माता-पिता उन ऐप्स पर कंट्रोल कर सकते हैं, जिन्हें बच्चा ऐक्सेस कर रहा है.

पर्चेज अप्रूवल

आमतौर बच्चे गूगल प्ले स्टोर से बेवजह कई सारे ऐप्स और गेम डाउनलोड करते रहते हैं. पैरेंट्स को भी पता नहीं चल पाता है कि उनके बच्चे मोबाइल पर कौन-कौन से गेम परचेज कर रहे हैं. ऐसे में गूगल प्ले का परचेज रिक्वेस्ट फीचर पेरेंट्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. बच्चे के अकाउंट में किसी भी तरह की खरीदारी को माता-पिता रिजेक्ट कर सकते हैं.

पासवर्ड प्रोटेक्शन

गूगल प्ले अकाउंट पर पासवर्ड या पिन सेट करना बेहद जरूरी है. इससे बच्चे पैरेंटल कंट्रोल सेटिंग में कोई छेड़छाड़ नहीं कर पाएंगे. दरअसल, पासवर्ड प्रोटेक्शन एक सिक्योरिटी प्रॉसेस है जो कंप्यूटर या मोबाइल के जरिये सुलभ जानकारी की सुरक्षा करती है. यह सिर्फ अधिकृत पासवर्ड वाले को जानकारी तक पहुंचने की अनुमति देती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *