Google, Amazon भारत में करेंगे मेगा इनवेस्टमेंट, Digital India को मिलेगा बूम

Google – Amazon – News – संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद गूगल और अमेजन जैसी टेक कंपनियों के सीईओ ने भारत में बड़े निवेश की घोषणा की है. इससे देश में डिजिटलाइजेशन और स्टार्टअप्स को बढ़ावा मिलेगा. अमेजन ने भारत में 15 अरब डॉलर का और निवेश करने की योजना बनायी है. इससे देश में उसका कुल निवेश 26 अरब डॉलर हो जाएगा. यह घोषणा सीईओ एंडी जेसी की हाल ही में अमेरिका की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हुई मुलाकात के बाद की गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने तीन दिनों के अपने अमेरिका दौरे के आखिरी दिन उन्होंने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और अमेजन सीईओ एंडी जेसी से मुलाकात की. बता दें, यात्रा के पहले दिन पीएम ने टेस्ला और स्पेस एक्स के मालिक एलन मस्क से भी मुलाकात की थी. पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि राजकीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलना मेरे लिए गर्व की बात है. मैंने उन्हें बताया कि भारत के डिजिटलीकरण कोष में गूगल 10 बिलियन डॉलर का निवेश कर रहा है.

हम गुजरात के गिफ्ट सिटी में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की घोषणा कर रहे हैं. पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया का सपना उनके समय से काफी आगे का था, लेकिन मैं देख रहा हूं कि अब दूसरे देश भी इसी कदम पर आगे बढ़ना चाहते हैं. प्रधानमंत्री मोदी और जेसी के बीच बैठक ई-कॉमर्स और संभावित सहयोग, विशेष रूप से भारत में लॉजिस्टिक्स क्षेत्र पर केंद्रित थी. भारत के विदेश मंत्रालय ने सार्थक बैठक के बारे में ट्वीट किया, जिसमें ई-कॉमर्स और अमेजन के साथ आगे सहयोग की संभावना पर चर्चा हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *