Fan Speed: गर्मी में पंखे का धीमा चलना कर देता है नरक, हो सकते हैं इसके 5 कारण, जानिए फिक्स करने का तरीका

वैसे भारत में लगभग सभी मौसम में लोग घरों में सीलिंग फैन को चलाते हैं. लेकिन, गर्मी के दिनों में खासतौर पर फैन की याद ज्यादा आती है. क्योंकि, तेजी से पसीना सुखाने और हवा पाने के लिए ये सबसे अच्छा होता है. लेकिन, काफी समय से चलते सीलिंग फैन धीरे-धीरे चलने लगता है और अच्छी हवा नहीं मिल पाती. ऐसे में हम यहां आपको उन 5 कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी वजह से फैन स्लो हो जाता है. ताकि आप इसे ठीक कर सकें.

01

खराब कैपेसिटर: सीलिंग फैन का कैपेसिटर ही मोटर को सटीक मात्रा में बिजली देने के लिए जिम्मेदार होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक 90 प्रतिशत से ज्यादा सीलिंग फैन में दिक्कत खराब कैपेसिटर की वजह से ही होती है. इसी की वजह से ही फैन स्लो चलने लगता है. अगर चेक करने पर ये खराब निकले तो इसे तुरंत बदल दें. (Image- UnSplash)

02

ब्लेड्स की खराबी: कई बार सालों तक फैन के चलने पर फैन आवाज करने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फैन के एक या दो ब्लेड या तीनों ही ब्लेड डैमेज हो जाते हैं. ब्लेड्स के डैमेज होने पर अपना बैलेंस भी खो देते हैं. ऐसे में अगर आपको फैन के किसी भी ब्लेड में मुड़ा हुआ या झुका हुआ एरिया दिखे तो इसे तुरंत बदल दें. (Image- UnSplash)

03

पुरानी बियरिंग्स: बीतते वक्त के साथ सीलिंग फैन के लिए बॉल बेयरिंग के अंदर धूल, गंदगी और मलबा जमा होना आम बात है. इसकी वजह से अक्सर फैन की स्पीड भी कम हो जाती है. अगर आप ऐसा महसूस करें तो बियरिंग्स को ठीक तरह से साफ कर लें. (Image- UnSplash)

04

स्कू का ढीला पड़ना: फैन की स्पीड स्लो होने की एक वजह ये भी है कि कई बार चलते-चलते फैन के स्क्रू ढीले पड़ जाते हैं. अक्सर ऐसा तब होता है जब फैन का इंस्टॉलेशन किसी प्रोफेशनल द्वारा न किया गया हो. अगर फैन से कोई अजीब आवाज आ रही हो तो स्क्रू को एक बार जरूर चेक करें. ये सेफ्टी के लिहाज से भी बहुत जरूरी है. (Image- UnSplash)

05

लूब्रिकेशन कम होना: इफेक्टिव ऑपरेशन के लिए सीलिंग फैन की मोटर के अंदर मौजूद लूब्रिकेशन बहुत जरूरी होता है. सही लूब्रिकेशन के बिना, मोटर के अंदर चलने वाले हिस्से सूखने लगते हैं. ऐसे में फैन की स्पीड पर भी असर पड़ता है. इसे भी जरूर चेक करें. (Image- UnSplash)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *