Ericsson 5G Report: 2028 तक भारत बन जाएगा 5G का ग्लोबल लीडर, पढ़ें पूरी खबर

Ericsson 5G Report : भारत में 5जी टेक्नोलॉजी (5g technology) का इस्तेमाल करने वाले मोबाइल फोन यूजर्स की संख्या वर्ष 2028 के अंत तक लगभग 57 प्रतिशत पर पहुंचने का अनुमान है. इससे भारत वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ता 5जी बाजार बन जाएगा. एक रिपोर्ट में यह संभावना जतायी गई है. एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 5जी दूरसंचार सेवाओं की अक्टूबर, 2022 में शुरुआत होने के बाद से बहुत तेजी से इसका विस्तार हो रहा है. इस दौरान भारतीय दूरसंचार बाजार में डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत बड़े पैमाने पर 5जी नेटवर्क खड़ा किया जा रहा है.

सबसे तेजी से बढ़ता 5जी बाजार

रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआत के चंद महीनों में ही 5जी ग्राहकों की संख्या 2022 के अंत तक करीब एक करोड़ पर पहुंच गई है. अनुमान है कि 2028 के अंत तक देश में कुल मोबाइल ग्राहकों का करीब 57 प्रतिशत 5जी सेवाओं का इस्तेमाल कर रहा होगा जो इसे दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता 5जी बाजार बनाता है. एरिक्सन मोबिलिटी की जून, 2023 की रिपोर्ट कहती है कि कुछ बाजारों में भू-राजनीतिक चुनौतियों और व्यापक आर्थिक मंदी के बावजूद वैश्विक स्तर पर संचार सेवा प्रदाताओं ने 5जी प्रौद्योगिकी में निवेश करना जारी रखा है.

5जी यूजर्स की संख्या कितनी?

वर्ष 2023 के अंत तक 5जी सेवा का इस्तेमाल करने वाले मोबाइल फोन ग्राहकों की संख्या वैश्विक स्तर पर 1.5 अरब हो जाने का अनुमान है. पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, एरिक्सन के कार्यकारी उपाध्यक्ष एवं नेटवर्क प्रमुख फ्रेडरिक जेडलिंग ने कहा, 5जी प्रौद्योगिकी को वैश्विक स्तर पर अपनाने वाले ग्राहकों की संख्या एक अरब से अधिक हो चुकी है जिससे अग्रणी 5जी बाजारों में दूरसंचार कंपनियों के राजस्व में वृद्धि हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *