EPFO से कब-कब निकाल सकते हैं पैसा, जानें क्या है नियम और शर्तें

EPFO

EPFO है जरूरी

अगर, आप नौकरीपेशा है तो आपकी सैलरी से कुछ पैसा कटकर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के खाते में जरूर जमा होता होगा. ये पैसा आपके सुरक्षित भविष्य के लिए बेहद जरूरी है. ईपीएफओ के द्वारा सेवानिवृति के बाद आपको पेंशन भी दिया जाता है.

EPFO

जरूरत पर मदद करेगा ईपीएफ

हालांकि, जीवन कई बार ऐसी नौबत आ जाती है, जब जेब में पैसे नहीं होते, मगर उसकी सख्त जरूरत होती है. ऐसी स्थिति में आप अपने ईपीएफओ खाते में जमा राशि में से कुछ पैसा निकाल सकते हैं.

EPFO

सेविंग खाते की तरह न करें इस्तेमाल

मगर ध्यान देने की बात ये है कि इसमें सेविंग बैंक खाता नहीं है. इसमें से निकाली गयी राशि को फिर से जमा नहीं किया जा सकता है. इसलिए बेहद जरूरी होने पर ही, पैसे निकासी करें.

EPFO

जमीन खरीदने के लिए मिलेगा पैसा

आप जमीन खरीदने या होम लोन को चुकाने के लिए ईपीएफओ से पैसा निकाल सकते हैं. जमीन के लिए एक महीने की जमा राशि का 36 गुना तक राशि निकाल सकते हैं. जबकि, कर्ज चुकाने के लिए जमा राशि का 90 प्रतिशत तक निकाल सकते हैं.

EPFO

मेडिकल एक्सपेंस

किसी गंभीर बीमारी का इलाज कराने, विकलांग होने या फिर कंपनी बंद हो जाने जैसे पर आप ईपीएफ से पैसे निकाल सकते हैं. मेडिकल खर्च के लिए आप एक महीने में एक से ज्यादा बार पैसे निकाल सकते हैं.

EPFO

शादी या पढ़ा में मिलेगा मदद

आप बहन या बेटी की शादी या बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसा निकाल सकते हैं. हालांकि, इस निकासी के लिए कम से कम सात वर्ष का अंशदान होना जरूरी है.

EPFO

बेरोजगार होने पर

किसी भी कारण से नौकरी चली जाने पर आप आसानी से अपने ईपीएफओ का पैसा निकाल सकते हैं.

Also Read..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *