ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जब्त किए 12 करोड़ रुपये से अधिक के Bitcoin

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जब्त किए 12 करोड़ रुपये से अधिक के Bitcoin

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जब्त किए 12 करोड़ रुपये से अधिक के Bitcoin

क्रिप्टो से जुड़ी फर्मों के गड़बड़ी करने के मामले बढ़ रहे हैं। एन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने ऐसे ही एक मामले में 12 करोड़ रुपये से अधिक के Bitcoins को जब्त किया है। यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत की गई है। इस मामले में गेमिंग ऐप E-nuggets और उससे जुड़े आमिर खान और अन्य व्यक्तियों के खिलाफ जांच की गई थी।

ED ने बताया कि उसने पिछले वर्ष दर्ज की गई एक एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की थी। इसमें कोलकाता के पार्क स्ट्रीट पुलिस स्टेशन ने आमिर खान और अन्यों के खिलाफ IPC की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया था। इस बारे में फेडरल बैंक की ओर से कलकत्ता के चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में शिकायत दर्ज हुई थी। ED ने कहा कि आमिर खान लोगों के साथ फ्रॉड करने के लिए मोबाइल गेमिंग ऐप E-Nuggets शुरू की थी। उसने लोगों से बड़ी रकम एकत्र करने के बाद बहाने से ऐप से रकम निकालने पर रोक लगा दी थी। इसके साथ ही ऐप के सर्वर्स से सभी डेटा को भी डिलीट कर दिया गया था।

जांच में पता चला कि आरोपी गैर कानूनी तरीके से हासिल की गई रकम को क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के इस्तेमाल से विदेश भेज रहा था। ED ने बताया, “आरोपी ने Pixal Design की मालिक सीमा नसकर का जाली एकाउंट क्रिप्टो एक्सचेंज WazirX पर खोला था। इसका इस्तेमाल क्रिप्टोकरेंसीज खरीदने के लिए किया जा रहा था। इसके बाद क्रिप्टोकरेंसीज को क्रिप्टो एक्सचेंज Binance में एक अन्य एकाउंट में ट्रांसफर किया जाता था।”

इस महीने की शुरुआत में ED ने इस गेमिंग ऐप फर्म के प्रमोटर्स के ठिकानों पर छापे मारकर लगभग 7 करोड़ रुपये जब्त किए थे। इसमें शुरुआत में यूजर्स को अधिक कमीशन का लालच दिया गया था लेकिन बाद में इसके प्रमोटर्स ने सिस्टम अपग्रेड किए जाने या कानून प्रवर्तन एजेंसियों की जांच जैसे कारण बताकर रकम निकालने का फीचर बंद कर दिया था। हाल ही में ED की ओर से कुछ क्रिप्टो एक्चेंजों को भी समन भेजा गया था। यह समन कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग और फॉरेन एक्सचेंज के नियमों के उल्लंघन के लिए जारी किया किया था। इन एक्सचेंजों में CoinDCX, WazirX और Coinswitch Kuber शामिल थे।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *