Bitcoin का प्राइस 20500 डॉलर से बढ़ने को तैयार, क्रिप्टो मार्केट में प्रॉफिट बुकिंग

Bitcoin का प्राइस 20500 डॉलर से बढ़ने को तैयार, क्रिप्टो मार्केट में प्रॉफिट बुकिंग

Bitcoin का प्राइस 20500 डॉलर से बढ़ने को तैयार, क्रिप्टो मार्केट में प्रॉफिट बुकिंग

अमेरिका में फेडरल रिजर्व के इंटरेस्ट रेट को लेकर फैसले से पहले क्रिप्टो मार्केट में कुछ बिकवाली हुई। मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin का प्राइस लगभग 0.08 प्रतिशत गिरकर इंटरनेशनल  एक्सचेंजों पर 20,500 डॉलर के निकट रहा। CoinDCX जैसे भारतीय एक्सचेंजों पर यह मंगलवार के समान 21,651 डॉलर पर था।

CoinMarketCap, Coinbase और Binance जैसे इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन में मामूली गिरावट थी और इसका प्राइस 20,483 डॉलर पर था। पिछले सप्ताह बुधवार की तुलना में इसकी वैल्यू लगभग 1.9 प्रतिशत अधिक है। दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether में पिछले सप्ताह तेजी रही थी। इसका प्राइस पिछले एक दिन में बिटकॉइन की तरह लगभग 0.08 प्रतिशत घटा है। भारतीय एक्सचेंजों पर इसके प्राइस में कोई बदलाव नहीं हुआ और यह लगभग 1,655 डॉलर पर था। Ethereum ब्लॉकचेन के एनर्जी एफिशिएंट ‘Merge’ अपग्रेड के लॉन्च से ट्रांजैक्शंस में तेजी आई है और एनर्जी की खपत में कमी हुई है।  इस अपग्रेड में Ethereum के डिवेलपर्स ने इसके माइनिंग प्रोटोकॉल की प्रूफ-ऑफ-वर्क (PoW) सिस्टम से प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) पर दोबारा कोडिंग की है। इस ब्लॉकचेन पर 100 अरब डॉलर से अधिक के डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) ऐप्स को सपोर्ट मिलता है और इस वजह से अपग्रेड को लेकर सतर्कता बरती गई है।

Gadgets 360 के क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर से पता चलता है कि पिछले एक दिन में ज्यादातर ऑल्टकॉइन्स में गिरावट आई है। Cardano, Solana, Polygon, Avalanche, BNB, TRON और Chainlink के प्राइस में मामूली कमी हुई। हालांकि, Monero में कुछ तेजी आई है। मीम कॉइन्स में Dogecoin का प्राइस 5.2 प्रतिशत से अधिक गिरकर लगभग 0.14 डॉलर और Shiba Inu का 4.89 प्रतिशत घटकर 0.000012 डॉलर पर था। पिछले एक दिन में क्रिप्टो का ग्लोबल मार्केट कैपिटलाइजेशन 0.96 प्रतिशत घटा है।

पिछले वर्ष नवंबर में बिटकॉइन ने 67,000 डॉलर से अधिक का हाई बनाया था। इसके बाद से इसमें काफी गिरावट आई है। इसका प्राइस गिरने से बड़ी संख्या में इनवेस्टर्स के साथ ही इस सेगमेंट से जुड़ी फर्मों को भी बड़ा नुकसान हुआ है। बहुत से देशों में रेगुलेटर्स ने भी क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर इनवेस्टर्स को चेतावनी दी है। इससे भी मार्केट पर प्रेशर बढ़ा है। चीन ने पिछले वर्ष क्रिप्टो से जुड़ी ट्रांजैक्शंस के साथ ही बिटकॉइन की माइनिंग पर भी पाबंदी लगा दी थी। अमेरिका सहित कुछ देशों में बिटकॉइन माइनिंग में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत का विरोध हो रहा है।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *