Bitcoin ने बरकरार रखा 20,000 डॉलर का लेवल, Ether में भी तेजी

Bitcoin ने बरकरार रखा 20,000 डॉलर का लेवल, Ether में भी तेजी

Bitcoin ने बरकरार रखा 20,000 डॉलर का लेवल, Ether में भी तेजी

क्रिप्टो मार्केट में गुरुवार को तेजी रही। मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin का प्राइस लगभग 1.4 प्रतिशत बढ़ा है। व्हेल्स ने बिटकॉइन में खरीदारी शुरू की है और इससे प्राइस में और तेजी आने की संभावना है। इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर बिटकॉइन का प्राइस लगभग 20,350 डॉलर और CoinDCX जैसे भारतीय एक्सचेंजों पर लगभग 20,998 डॉलर का था।

CoinGecko के डेटा से पता चलता है कि बिटकॉइन की वैल्यू पिछले सप्ताह गुरुवार की तुलना में लगभग 4.4 प्रतिशत अधिक है। दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether में भी पिछले एक दिन में तेजी बरकरार रही है। इंटरनेशनल एक्सचेंजों पर लगभग 1.48 प्रतिशत बढ़कर लगभग 1,350 डॉलर और भारतीय एक्सचेंजों पर लगभग 2.39 प्रतिशत की तेजी के साथ लगभग 1,428 डॉलर पर था। पिछले महीने इथेरियम ब्लॉकचेन के अपग्रेड के बाद से Ether को फायदा मिल रहा है। इस अपग्रेड से ट्रांजैक्शंस में तेजी आने और एनर्जी की खपत बहुत कम होने की संभावना है। इसमें Ethereum के डिवेलपर्स ने इसके माइनिंग प्रोटोकॉल की प्रूफ-ऑफ-वर्क (PoW) सिस्टम से प्रूफ-ऑफ-स्टेक (PoS) पर दोबारा कोडिंग की है। इस ब्लॉकचेन पर 100 अरब डॉलर से अधिक के डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) ऐप्स को सपोर्ट मिलता है और इस वजह से अपग्रेड को लेकर सतर्कता बरती गई है। अपग्रेड से stETH कहे जाने वाले क्रिप्टो डेरिवेटिव टोकन के इनवेस्टर्स को भी राहत मिल सकती है।

Gadgets 360 के क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर से पता चलता है कि ज्यादातर ऑल्टकॉइन्स के प्राइस में बढ़ोतरी हुई है। क्रिप्टो के ग्लोबल मार्केट कैपिटलाइजेशन में भी लगभग 0.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। Avalanche, Cardano, Solana, Polygon, TRON, Monero, Chainlink और BNB में पिछले एक दिन में तेजी रही। मीमकॉइन्स Dogecoin और  Shiba Inu भी कुछ बढ़े हैं। Dogecoin का प्राइस 0.06 डॉलर और Shiba Inu का 0.000012 डॉलर का था।

पिछले वर्ष नवंबर में बिटकॉइन ने 67,000 डॉलर से अधिक का हाई बनाया था। इसके बाद से इसमें काफी गिरावट आई है। इसका प्राइस गिरने से इनवेस्टर्स के साथ ही इस सेगमेंट से जुड़ी फर्मों को भी बड़ा नुकसान हुआ है। बहुत से देशों में रेगुलेटर्स ने भी क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर इनवेस्टर्स को चेतावनी दी है। इससे भी मार्केट पर प्रेशर बढ़ा है। कुछ क्रिप्टो फर्मों के डिफॉल्ट करने से इस मार्केट को लेकर आशंकाएं भी बढ़ी हैं। फास्ट फूड चेन Mcdonald ने पेमेंट के विकल्पों के तौर पर बिटकॉइन और Tether को जोड़ा है। हालांकि, पेमेंट के लिए ये विकल्प शुरुआत में स्विट्जरलैंड के लुगाना में मौजूद आउटलेट्स के लिए हैं।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *