Bihar News: नगर निकाय चुनाव में मिला ऐसा चुनाव चिह्न कि बुरे फंसे नेताजी, रोज जेब खाली करा रहे समर्थक

Bihar News: नगर निकाय चुनाव में मिला ऐसा चुनाव चिह्न कि बुरे फंसे नेताजी, रोज जेब खाली करा रहे समर्थक

Bihar News: नगर निकाय चुनाव में मिला ऐसा चुनाव चिह्न कि बुरे फंसे नेताजी, रोज जेब खाली करा रहे समर्थक

बिहार में नगर निकायों के चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इस चुनाव में प्रत्‍याशियों को कुल 89 प्रकार के सिंबल आवंटित किए गए हैं। सिंबल मिलने के बाद चुनाव प्रचार की गत‍िविधि तेज हो गई है। लेकिन, चुनाव में सिंबल मिलने के बाद कुछ प्रत्‍याशियों की परेशानी और खर्च दोनों बढ़ गया है।

आयोग ने दिया ऐसा चुनाव चिह्न, खड़ी हो गई नई मुसीबत

दरअसल, नगर निकायों के चुनाव में प्रत्‍याशियों को जो चुनाव चिह्न आवंटित किए गए हैं, उनमें मुर्गा, मछली, हिरण और कछुआ जैसे जीव भी शामिल हैं। अब जिन प्रत्‍याशियों को मुर्गा और मछली का चुनाव चिह्न मिला है, उनसे उनके समर्थक मुर्गा और मछली की ही पार्टी मांगने लगे हैं। प्रत्‍याशी किसी भी कीमत पर अपने वोटरों और सपोर्टरों को नाराज नहीं करना चाहते हैं।

दूसरे चरण के उम्‍मीदवारों को भी मिल गया चुनाव चिह्न

नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव चिह्न तो पहले ही मिल गए थे। अब दूसरे चरण के लिए शुक्रवार को 11 हजार से अधिक उम्मीदवार चुनाव चिह्न लेकर क्षेत्र में उतर गए। दूसरे चरण में 68 नगर निकायों में 1665 पदों के लिए चुनाव होना है।

उम्‍मीदवारों को दिए गए हैं 89 प्रकार के सिंबल

मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद और पार्षदों के लिए कुल 89 प्रकार के सिंबल आवंटित किए गए हैं। इसमें मुख्य पार्षद पद के प्रत्याशियों को 32 प्रकार के सिंबल, उप मुख्य पार्षद प्रत्याशियों के 21 प्रकार के सिंबल और पार्षद पद के प्रत्याशियों को 36 प्रकार से सिंबल आवंटित किया गया।

हर बूथ पर तीन ईवीएम के जरिए होगा चुनाव

अब प्रत्याशी न सिर्फ अपने नाम के साथ चुनाव चिह्न का भी प्रचार करेंगे। चुनाव चिह्नों में मुर्गा, मछली, प्रेशर कुकर जैसे सिंबल जारी किए गए हैं। पहली बार तीन प्रकार पदों पर सीधे चुनाव हो रहा है। हर बूथ पर तीन ईवीएम के माध्यम से तीन पदों के लिए चुनाव कराया जाएगा।

मुख्य पार्षद प्रत्याशियों को 32 प्रकार के चुनाव चिह्न

मुख्य पार्षद पद का चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों के लिए 36 प्रकार के सिंबल आवंटित हुए हैं। इसमें कप और प्लेट, मोटरसाइकिल, नल, ताला और चाबी, टमटम, प्रेशर कुकर, सिलाई की मशीन, कबुतर, चरखा, चारपाई, टाइपराइटर, मछली, वैन, मेज, टेबुल लैंप, रेल का इंजन, गैस सिलेंडर, हारमोनियम, बल्ब, जलता हुआ दीया, कोट, जोड़ा हिरण, मुर्गा, तुरही, कछुआ, लेटर बॉक्स, स्टूल, कुदाल, अलमीरा, जीप, शंख और सीढ़ी का चुनाव चिह्न मिला है।

उप मुख्य प्रत्याशियों के लिए 21 सिंबल

उप मुख्य पद के प्रत्याशियों के लिए 21 सिंबल दिए गए हैं। इसमें प्रत्याशियों को गेहूं की बाली, पीपल का पत्ता, घड़ा, चश्मा, कुल्हाड़ी, टेबुल फैन, तितली, पानी का जहाज, आम, स्कूटर, रोड रोलर, बकरी, हाथ ठेला, बत्तख, तराजू, कार, छाता, डमरू, घोड़ा, तबला और डोली का सिंबल मिला है।

वार्ड पार्षद प्रत्याशियों को सर्वाधिक 36 सिंबल

वार्ड पार्षद के पद के लिए चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों के लिए सर्वाधिक 36 सिंबल दिए गए हैं। वार्ड पार्षद पद का चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को कलम और दावात, ढोलक, टेंपू, वायुयान, मोमबत्तियां, काठ की गाड़ी, मोर, चिमनी, कैमरा, पुल, जोड़ा बैल, खजूर का पेड़, बाल्टी, जग, चापाकल, टोकरी, उगता हुआ सूरज, तोता, टेलीविजन, टार्च, डीजल पंप, टाफी, गाजर, मोबाइल, ट्रैक्टर, कुआं, कुर्सी, स्टोव, ब्लैक बोर्ड, ऊंट, किताब, सीटी, हंसिया, केतली, गैस का चूल्हा और सेव का सिंबल आवंटित किया गया है।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *