Alpex Solar IPO: पैसा लगाने वालों को मिलेगा बंपर मुनाफा! आखिरी दिन लग गयी निवेशकों की लाइन

Alpex Solar IPO: देश में सौर ऊर्जा के उत्पादन और इससे जुड़ी कंपनियों को सरकार के द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है. बाजार में सौर ऊर्जा से जुड़ी अल्पेक्स सोलर लिमिटेड अपना आईपीओ लेकर आयी है. इस आईपीओ को लेकर निवेशकों का खास उत्साह देखने को मिल रहा है. आज इसके लिए बोली लगाने का आखिरी दिन है.

  • सुबह 10:32 बजे तक, आईपीओ को 105.26 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है. इसका अर्थ है कि प्रस्ताव पर 43,10,400 शेयरों की तुलना में 45,37,30,800 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त हुईं.

  • कंपनी ने बाजार से 74.52 करोड़ रुपये जमा करने के लिए आठ फरवरी को अपना आईपीओ खोला था.

  • अभी तक, रिटेल कैटेगरी को 165.24 गुना और गैर-संस्थागत कोटा को 104.31 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है. QIB कैटेगरी को 100 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला है.

  • एल्पेक्स सोलर आईपीओ के शेयरों का आवंटन 13 फरवरी को होगा.

एल्पेक्स सोलर का क्या है जीएमपी

शेयर मार्केट ऑब्जर्वर के मुताबिक, एल्पेक्स सोलर लिमिटेड के अनलिस्डेट शेयर इसके निर्गम मूल्य की तुलना में 190 रुपये अधिक पर कारोबार कर रहे हैं. 190 रुपये ग्रे मार्केट प्रीमियम या जीएमपी का मतलब है कि कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग कम से कम 165.22 प्रतिशत लाभ के साथ हो सकती है. बताया जा रहा है कि कंपनी की लिस्टिंग 15 फरवरी को एनएसई एसएमई पर होने की उम्मीद है.

कितना करना होगा निवेश

एपलेक्स सोलर आईपीओ एप्लिकेशन के लिए न्यूनतम लॉट साइज 1200 शेयर है. खुदरा निवेशकों के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश राशि 138,000 रुपये है. एचएनआई के लिए न्यूनतम लॉट साइज निवेश 2 लॉट (2,400 शेयर) है, जिसकी राशि 276,000 रुपये है. एल्पेक्स सोलर आईपीओ का बुक-रनिंग लीड मैनेजर कॉर्पोरेट कैपिटलवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड है. जबकि स्काईलाइन फाइनेंशियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को इश्यू के लिए रजिस्ट्रार के रूप में नियुक्त किया गया है. एसएस कॉरपोरेट सिक्योरिटीज अल्पेक्स सोलर आईपीओ के लिए बाजार निर्माता है.

क्या करती है कंपनी

एल्पेक्स सोलर लिमिटेड की स्थापना अगस्त 1993 में हुई थी. कंपनी मोनोक्रिस्टलाइन और पॉलीक्रिस्टलाइन सेल प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके सौर पैनल बनाती है. वे बाइफेशियल, मोनो पीईआरसी और हाफ-कट मॉड्यूल सहित सौर पैनल मॉड्यूल की एक श्रृंखला का निर्माण करते हैं. इसके अतिरिक्त, एल्पेक्स सोलर सतह और सबमर्सिबल श्रेणियों के लिए एसी/डीसी सौर पंप ईपीसी जैसे सौर ऊर्जा समाधान प्रदान करता है. कंपनी के ग्राहकों में सोलरवर्ल्ड एनर्जी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, बीवीजी इंडिया लिमिटेड, टाटा पावर, हिल्ड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड और शक्ति पंप्स इंडिया लिमिटेड शामिल हैं.

(Disclaimer: आईपीओ में निवेश बाजार जोखिम के अंतर्गत है. इसमें निवेश से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से जानकारी ले लें)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *