AC के पावर सेवर फीचर से क्या वाकई बिजली की होती है बचत! कूलिंग पर क्या पड़ता है फर्क? जानें यहां हर छोटी बात

हाइलाइट्स

पावर सेवर फीचर से कूलिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ता.
एयर कंडीशनर में कूल मोड डिफॉल्ट मोड होता है.
दोनों ही मोड में बिजली की बचत की जा सकती है.

नई दिल्ली. एयर कंडीशनर यूज करने के लिए कई मोड दिए गए होते हैं, जिसमें फैन मोड, कूलिंग मोड और पावर सेवर मोड होता है. बहुत से लोगों को इन तीनों मोड की पूरी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में एयर कंडीशनर यूज करने पर बिजली का बिल तो ज्यादा आता है, साथ में बेहतर कूलिंग भी नहीं मिलती. एयर कंडीशनर के फैन मोड, कूलिंग मोड और पावर सेवर मोड में सबसे बेस्ट पावर सेवर मोड है, जिसमें बिजली की बचत के साथ बेहतर कूलिंग भी मिलती है. यहां हम आपको इन मोड को यूज करने के तरीके और उससे होने वाले फायदे के बारे में बता रहे हैं.

पहले के एयर कंडीशनर में पावर सेवर फीचर नहीं आता था, लेकिन अब मार्केट में मौजूद सभी एसी में ये फीचर दिया जा रहा है. पावर सेवर फीचर में आप जिस टेम्परेचर पर एसी को सेट कर देते हैं, एयर कंडीशनर रूम को भी उसी टेम्परेचर पर रखता है.

यह भी पढ़ें : हाउस होल्ड एयर कूलर एसी से नहीं हैं किसी मामले में कम, Symphony दे रही है छप्पर फाड़ डिस्का

जैसे ही रूम का टेम्परेचर सेट किए हुए टेम्परेचर को टच करता है, वैसे ही एयर कंडीशनर के कंप्रेसर में पावर सप्लाई कट हो जाती है. कंप्रेसर नहीं चलने की वजह से आपकी बिजली खपत भी कम हो जाती है.

कूलिंग पर पड़ता है क्या कोई फर्क?
पावर सेवर फीचर से कूलिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ता. इस फीचर में आप एसी में जो टेम्परेचर सेट करते है, एसी उसी टेम्परेचर को रूम में मेंटेन करके रखता है. अगर आप रात में एयर कंडीशनर के टेम्परेचर को 24 या 25 पर सेट करके सोते हैं, तो आपके रूम का टेम्परेचर पूरी रात ऐसा ही रहेगा, जिससे आपको 2, 4 घंटे एसी लगातार चलने पर भी ठंड नहीं लगेगी.

यह भी पढ़ें : नॉर्मल LED या Smart LED? जानें दोनों में से कौन सा बल्ब आपके घर के लिए है बेहतर

कूलिंग मोड कैसे करता है काम
एयर कंडीशनर में कूल मोड डिफॉल्ट मोड होता है. यह स्प्लिट और विंडो दोनों एसी में मिलता है. इस मोड में एसी उस तापमान पर चलता है, जिस पर उसे सेट किया जाता है. यह मोड ठीक-ठाक बिजली की बचत कर सकते हैं, लेकिन यह उस तापमान पर निर्भर करती है जिस पर आप अपना एयर कंडीशनर चलाते हैं.

Tags: Air Conditioner, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hi, Tech News in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *