AC में मिलता है एक सीक्रेट बटन, खास बारिश में आता है काम, 99% लोग कभी नहीं देते इसपर ध्यान

एसी की ठंडी हवा का मुकाबला किसी से नहीं. लोगों को लगता है कि बरसात में एसी का क्या काम, लेकिन मानसून में इसका मजा और भी बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम में हवा में नमी बहुत बढ़ जाती है, जिससे चिपचिपाहट रहती है. चिपचिपे मौसम में उमस में भी बढ़ोतरी होती है, जिसके चलते हमें बारिश के मौसम में पंखे की हवा उतनी ठंडी नहीं लगती है. अब जब बात बरसात में एसी चलाने की हो रही है तो बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि बारिश के मौसम के लिए एसी में एक खास मोड ‘Dry Mode’ मिलता है.

ड्राय मोड एसी में एसी में मिलने वाला एक ऐसा खास फंक्शन है जिसका इस्तेमाल बरसात के दिनों में किया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बरसात के दिनों में नमी का लेवल बहुत ज्यादा होता है और यह मोड हवा को सुखा कर कमरे के वातावरण को ठंडा और ड्राय रखता है. एसी का ड्राय मोड घर के अंदर की हवा से नमी को हटाकर डीह्यूमिडिफायर के तरह काम करता है. ड्राय मोड मोड ह्यमिडिटी वाले मौसम में हवा को ताज़ा करने का काम करता है.

ये भी पढ़ें-AC चलाते हुए 90% लोग नहीं देते इसपर ध्यान, फिर धीरे-धीरे खत्म होती है कूलिंग, बढ़ता है बिजली बिल भी

ये मोड ऑटोमैटिकली एयर कंडीशनर के कंप्रेसर को थोड़े समय के लिए चालू और बंद कर देता है, जबकि पंखा धीमी स्पीड से चलता रहता है.

पंखे की धीमी स्पीड इवैपोरेटर कॉयल को ठंडा करने का काम करता  है. इससे हवा में नमी कंप्रेस हो जाती है और यूनिट के ड्रेन पैन में इकट्ठा हो जाती है.

ड्राय मोड का काम कमरे के टेम्प्रेचर को कम करने के बजाय हवा को सुखाना है, जिससे आपका रूम ज्यादा सुखद और आरामदायक हो जाता है.

ये भी पढ़ें- WhatsApp मैसेज भेजने पर घड़ी दिखे तो क्या होता है इसका मतलब? 90% लोग देते हैं इसका गलत जवाब

बिजली की कम खपत भी…
कूल मोड के मुकाबले ड्राय मोड कम बिजली का इस्तेमाल करता है, क्योंकि ये ठंडा करने पर कम फोकस करते ह्यूमिडिटी को कम करने का काम करता है.

जिन लोगों को फफूंद, धूल और विशेष रूप से अन्य चीज़ से एलर्जी है, उनके लिए अत्यधिक नमी अस्थमा और एलर्जी के लक्षणों को खराब कर सकती है. ड्राई मोड हवा में नमी को कम करके इन चीज़ों का ख्याल रखता है.

Tags: Tech Knowledge, Tech Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *