1 लाख पर 6.64 करोड़ का रिटर्न, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो और बढ़ेगा भाव

1 लाख पर 6.64 करोड़ का रिटर्न, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो और बढ़ेगा भाव

1 लाख पर 6.64 करोड़ का रिटर्न, एक्सपर्ट बोले- खरीद लो और बढ़ेगा भाव

शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश के साथ धैर्य बहुत जरूरी है। अगर आप ने किसी कंपनी के फंडामेंटल को चेक करके दांव लगाया है तो उसके रिटर्न के लिए इंतजार करना चाहिए। कई बार देखा जाता है कि इस तरह के स्टॉक लॉन्ग टर्म में निवेशकों को शानदार रिटर्न दिए हैं। आज हम बात कर रहे हैं एफएमसीजी कंपनी (FMCG) गोदरजे कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड ( Godrej Consumer Products) की। कंपनी ने अपने पोजीशनल निवेशकों के एक लाख रुपये को 6 करोड़ बना दिया। आइए जानते हैं कि समय के साथ कंपनी के शेयरों की कीमतों में कितना इजाफा हुआ। और क्या इस समय दांव लगाने पर निवेशकों को रिटर्न मिलेगा या नहीं?

साल दर साल कैसे बढ़ा कंपनी के शेयरों का भाव? 

शुक्रवार (30 सितंबर 2022) को एनएसई में गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड ( Godrej Consumer Products) के शेयरों की कीमत गिरावट के बाद 907.80 रुपये के लेवल पर आ गए। 22 जून 2001 को कंपनी के एक शेयर की कीमत 4.10 रुपये थी। शुक्रवार के रेट के हिसाब से देखें तो कंपनी के शेयरों के कीमतों में 22.041.46 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। अगर किसी ने 2001 में कंपनी में 1 लाख रुपये का दांव लगाया होगा तो उसे तब 24,390 शेयर मिले होंगे। 22 जून 2017 को कंपनी की तरफ से निवेशकों को एक शेयर के बदले एक शेयर बोनस के रूप में दिया गया था। जिसके बाद पोजीशनल निवेशकों के शेयरों की संख्या बढ़कर 48,780 हो गई। कंपनी ने 12 सितंबर 2018 को एक बार फिर 2 शेयरों पर 1 शेयर बोनस के रूप में देने का फैसला किया। इस बोनस के बाद पोजीशनल निवशकों के शेयरों की संख्या बढ़कर 73,170 हो गई। दो बोनस शेयर मिलने के बाद पोजीशनल निवशकों के स्टॉक की संख्या 3 गुना बढ़ गई।

इस कंपनी ने निवेशकों को बनाया करोड़पति 

जिस किसी निवेशक ने एक लाख रुपये का दांव 2001 में लगाया होगा, उसका रिटर्न आज करोड़ों में है। दोनों बोनस शेयर और स्टॉक की कीमतों में बीते 21 साल के दौरान आई उछाल को जोड़कर देखें तो निवेशकों के लाख रुपये के निवेश पर 6.64 करोड़ रुपये का रिटर्न मिला है। कंपनी का 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 1,072 रुपये है। वहीं, 52 सप्ताह का न्यूनतम स्तर 660.05 रुपये है।

ब्रोकरेज फर्म शेरेखान को कंपनी के अफ्रीका के बिजनेस पर काफी भरोसा है। ब्रोकरेज ने इसीलिए इस स्टॉक की ‘बाय’ रेटिंग को बरकरार रखा है। शेरेखान को लगता है कि आने वाले दिनों में कंपनी शेयरों की कीमत एक बार फिर 1000 के आंकड़े को छू लेगी। हालांकि, रॉ मैटरियल की कीमतों में आई उछाल के बाद कमाई प्रभावित होने का संशय बना हुआ है।

(डिस्‍क्‍लेमर: यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *