होम लोन से यूं पाएं छुटकारा

Home Loan: आरबीआई ने हाल के दिनों में अपने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. साथ ही केंद्रीय बैंक ने इस बात का भी संकेत नहीं दिया है कि आने वाले दिनों में इसमें किसी तरह की कोई कमी की जाएगी. ऐसे में जो लोग ब्याज दरों में कमी की आस लगाए बैठे हैं उन्हें काफी निराशा लगी है. खास कर उन लोगों को जिन्होंने होम लोन लिया है और EMI में कमी की आस लगाए बैठे हैं. अगर ऐसे में आपने भी कोई होम लोन ले रखा है और EMI से परेशान हो चुके हैं तो हम इससे जल्द छुटकारे की कुछ उपाय बता रहे हैं. ये खबर आपके बड़े काम की हो सकती है.

प्रीपेमेंट के जरिए कम करें होम लोन का कर्ज
होम लोन से अगर आप जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको प्रीपेमेंट का सहारा लेना होगा. इसके जरिए आप अपने होम लोन के कर्ज को काफी कम कर सकते हैं या फिर खत्म भी कर सकते हैं. चार तरीकों से प्रीपेमेंट किया जा सकता है. आपके कर्ज के बोझ को कम करने के लिए ये तरीके बेहद कारगर हो सकते हैं.

छोटी राशि से शुरू करें भुगतान और फिर भुगतान की रकम बढ़ाएं
आपने होम लोन लिया है और आप फिलहाल बड़ी राशि का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं तो आप शुरुआत में छोटी रकम का भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए आप प्रीपेमेंट की राशि को एक तय दर से हर साल बढ़ाते रहें. अगर आप सेविंग करते हैं तो यह तरीका आपके लिए बेहद कारगर हो सकता है.

निश्चित राशि का करें भुगतान
होम लोन की टेंशन को कम करने के लिए आप एक निश्चित राशि का भुगतान करें. इससे आपके मूलधन में कमी आएगी. यह उपाय कारगर हो सकता है खास कर तब जब आप पूरे साल का बजट बना लें. और हर साल एक निश्चित राशि का अग्रिम भुगतान कर दें. इस तरीके से आपके होम लोन के मूलधन में कमी आएगी.

ईएमआई से ज्यादा करें भुगतान
होम लोन के एवज में हर महीने आपके एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है. ऐसे में अगर आप EMI की तय राशि से थोड़ा बढ़ाकर भुगतान करते है तो इससे आपके कर्ज का बोझ जल्दी उतर जाएगा.

इसके अलावा भी कई और उपाय कर आप अपने होम लोन के बोझ को कम कर सकते हैं. अगर आपके पास बोनस, टैक्स रिफंड या कहीं और से पैसा आता है और अगर आप इसका इस्तेमाल होम लोन चुकाने में करते हैं तो इससे आपकी बकाया राशि कम हो जाएगी. इसके अलावा होम लोन जब तक चल रहा और अन्य लोन लेने से परहेज करें. इसके भी आपको लोन का बोझ करने में मदद मिलेगी.

Also Read: Holiday in October: अक्टूबर महीने में 2, 11,12 और 13 को रहेगी छुट्टी, स्कूल बंद , दफ्तरों में भी रहेगा अवकाश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *