स्क्रीनप्ले राइटिंग में लिखें फ्यूचर की कहानी

Career Story : स्क्रीनप्ले राइटिंग यानी पटकथा लेखन एक रचनात्मक पेशा है, जिसमें दृढ़ता और समर्पण के साथ-साथ कहानी कहने के कौशल की भी आवश्यकता होती है. आप अगर पटकथा लेखक बनने में रुचि रखते हैं, तो यह जानना कि कैसे आप स्क्रीनप्ले राइटर बन सकते हैं, आपको इस पेशे के लिए बेहतर तैयारी करने में मदद कर सकता है.

ऐसे बढ़ सकते हैं आगे

पटकथा लेखक बनने में अक्सर औपचारिक शिक्षा या ऑनलाइन पाठ्यक्रम, प्रारूप और भाषा के लिए फिल्म स्क्रिप्ट का अध्ययन करना और फिल्म निर्माण प्रक्रिया को समझना शामिल होता है. स्क्रीनप्ले राइटर बनने के इच्छुक अभ्यर्थी को एक मार्गदर्शक की तलाश करनी चाहिए, लेखकों के समूह में शामिल होना चाहिए और अपने काम और क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए एक पोर्टफोलियो बनाना चाहिए. करियर की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, फिल्म उद्योग के भीतर नेटवर्किंग करना, पटकथा लेखन के व्यावसायिक पक्ष में मूल्यवान अवसर और अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है.

स्क्रीनप्ले राइटिंग में करें फाउंडेशन कोर्स

संस्थान : भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई), पुणे.
कोर्स : स्क्रीनप्ले राइटिंग में फाउंडेशन कोर्स. यह एक वीकेंड ऑनलाइन प्रोग्राम है, जिसका संचालन 19 अक्टूबर से 22 दिसंबर, 2024 तक एफटीआईआई के सेंटर फॉर ओपन लर्निंग एवं विजय तेंदुलकर राइटर एकेडमी के तहत किया जायेगा. सीटों की संख्या 14 है और कोर्स का माध्यम इंग्लिश एवं हिंदी है. कक्षाएं गूगल क्लासरूम एवं गूगल मीट प्लेटफॉर्म पर ली जायेंगी.
योग्यता : इस कोर्स में प्रवेश के लिए बारहवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं.
कैसे करें आवेदन : नोटिफिकेशन में दिये गये लिंक से ऑनलाइन आवेदन करना है.
अंतिम तिथि : 30 सितंबर, 2024.
विवरण देखें : https://ftii.ac.in/p/ftii-online-1/foundation-course-in-screenplay-writing-weekend-online-19-october-to-22-december-2024

करियर बनाने के मौके हैं यहां

स्क्रीनप्ले राइटर फिल्म, टेलीविजन इंडस्ट्री, वेब सीरीज, एडवर्टाइजमेंट और मार्केटिंग, थिएटर आदि में काम करने के अवसर हासिल कर सकते हैं. स्क्रीनप्ले एवं स्क्रिप्ट राइटर के शीर्ष नियोक्ताओं में फिल्म स्टूडियो, प्रोडक्शन हाउस, प्रोडक्शन कंपनी आदि शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें : CTET December 2024 : सीटेट दिसंबर 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, एग्जाम डेट भी घोषित

इसे भी पढ़ें : CAT 2024 : अब 20 सितंबर तक कर सकते हैं कैट के लिए रजिस्ट्रेशन, आगे बढ़ी अंतिम तिथि 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *