रिलायंस जियो बना टेलिकॉम किंग, अप्रैल में जुड़े रिकॉर्ड 26.4 लाख नए सब्सक्राइबर

Reliance Jio: मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने एक बार फिर भारतीय टेलिकॉम बाजार में अपना दबदबा साबित कर दिया है. TRAI (भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण) की अप्रैल 2025 रिपोर्ट के अनुसार, जियो ने अकेले अप्रैल महीने में 26 लाख 44 हजार से अधिक नए मोबाइल सब्सक्राइबर जोड़े हैं. इसके साथ ही जियो के कुल मोबाइल ग्राहकों की संख्या 47.24 करोड़ के पार पहुंच गई है.

एयरटेल की धीमी बढ़त, वोडा-आइडिया को झटका

जहां रिलायंस जियो ने अप्रैल में रिकॉर्ड ग्राहक जोड़े, वहीं, एयरटेल केवल 1.7 लाख नए ग्राहक ही जोड़ पाई. इससे भी बड़ा नुकसान वोडा-आइडिया को हुआ, जिसने 6.5 लाख ग्राहक गंवा दिए.

  • जियो का मार्केट शेयर: 40.76%
  • एयरटेल का मार्केट शेयर: 33.65%
  • वोडा-आइडिया का मार्केट शेयर: 17.66%
  • BSNL और MTNL: संयुक्त रूप से 7.84% बाजार पर काबिज

गुजरात, बिहार और दिल्ली में जियो की सबसे बड़ी ग्रोथ

TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल में गुजरात, बिहार और दिल्ली सर्किल्स में सबसे ज्यादा मोबाइल सब्सक्राइबर जुड़े. वहीं, मुंबई और कोलकाता जैसे बड़े सर्किलों में ग्राहकों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई.

फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में भी जियो का वर्चस्व कायम

मोबाइल के साथ-साथ फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सेक्टर में भी जियो ने बड़ी बढ़त हासिल की है. अप्रैल 2025 में जियो से कुल 9.10 लाख नए ब्रॉडबैंड यूजर जुड़े, जिसमें वायरलाइन और फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) दोनों शामिल हैं. यह संख्या एयरटेल के 2.30 लाख ग्राहकों की तुलना में लगभग चार गुना अधिक है.

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जियो की ग्रोथ बनी प्रतिस्पर्धियों के लिए चुनौती

रिलायंस जियो की यह रिकॉर्ड ग्रोथ जहां टेलिकॉम बाजार में उसके दबदबे को और मजबूत करती है, वहीं एयरटेल और वोडा-आइडिया जैसी कंपनियों के लिए यह एक गंभीर चेतावनी भी है. किफायती प्लान्स, बेहतरीन नेटवर्क और आक्रामक मार्केटिंग रणनीतियों के कारण जियो लगातार नए ग्राहक जोड़ रहा है.

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