यदि आर्बिट्रम की सीमा का गठन जारी रहता है तो क्या उम्मीद करें

अस्वीकरण: प्रस्तुत जानकारी वित्तीय, निवेश, व्यापार या अन्य प्रकार की सलाह नहीं है और केवल लेखक की राय है।

  • $1.15 एआरबी बुल्स के लिए एक महत्वपूर्ण अल्पकालिक बाधा रहा है।
  • ओपन इंटरेस्ट दरों में गिरावट के बीच बिक्री की मात्रा में वृद्धि हुई।

आर्बिट्रम का [ARB] जून के मध्य से मजबूत रिकवरी ने एक महत्वपूर्ण बाधा उत्पन्न कर दी है, जिससे यह संकीर्ण मूल्य समेकन के लिए मजबूर हो गया है। यह 25% बढ़ गया, $0.9200 से बढ़कर $1.15 हो गया, लेकिन $1.15 के करीब लड़खड़ा गया, जिससे इसे $1.06 – $1.15 की एक संकीर्ण मूल्य सीमा में प्रवेश करने के लिए मजबूर होना पड़ा।


क्या आपका पोर्टफोलियो हरा है? इसकी जाँच पड़ताल करो एआरबी लाभ कैलकुलेटर


इस बीच में, Bitcoin [BTC] हाल की रैली से ठंडा होकर, प्रेस समय के अनुसार $31k से घटकर $30.68k हो गया। अल्पकालिक उतार-चढ़ाव आगे की प्रवृत्ति को पटरी से उतार सकता है, जिससे $1.15 का अवरोध और अधिक दुर्जेय हो जाएगा।

क्या $1.106 के अल्पकालिक समर्थन का पुनः परीक्षण संभव है?

स्रोत: ट्रेडिंग व्यू पर एआरबी/यूएसडीटी

मई की दूसरी छमाही और जून की शुरुआत में, $1.06 का स्तर एक प्रमुख समर्थन स्तर था। लेकिन 10 जून को बीटीसी के 24 हजार डॉलर तक गिरने के बाद भारी बिकवाली के दबाव में इसमें गिरावट आई। लेकिन संस्थागत रुचि के कारण बीटीसी ने वापसी की और एआरबी को 1.06 डॉलर को फिर से समर्थन में बदलने के लिए प्रेरित किया।

हालाँकि, $1.15 की बाधा ने आगे की प्रगति को विफल कर दिया है, जिससे एआरबी एक संकीर्ण-सीमा वाले गठन में स्थापित हो गया है। लेखन के समय एक हल्की तेजी ने $1.0823 – $1.1062 (सफ़ेद) के FVG (उचित मूल्य अंतर) को पीछे छोड़ दिया। FVG क्षेत्र के नीचे $1.064 का अल्पकालिक समर्थन है।

इस प्रकार, एफवीजी और समर्थन के बीच खिंचाव एक तेजी के गढ़ के रूप में कार्य कर सकता है। यदि बीटीसी में तेजी बनी रहती है >30k, तो एआरबी का पुलबैक डाउनट्रेंड में बदलने की संभावना नहीं है। $1.15 की उच्च सीमा को लक्ष्य करते हुए, $1.064 से पलटाव संभव हो सकता है।

ऐसा कदम एक लंबा अवसर प्रदान कर सकता है। यदि एआरबी $1.15 से ऊपर बंद होता है तो $1.22 पर और लाभ होने की संभावना हो सकती है।

यदि $1.064 का अल्पकालिक समर्थन टूट जाता है तो तेजी की थीसिस अमान्य हो जाएगी। ऐसा परिदृश्य ARB को $1.0 या $0.92 के स्तर को पुनः परखने के लिए तैयार कर सकता है।

इस बीच, सीएमएफ (चाइकिन मनी फ्लो) शून्य से नीचे चले जाने से पूंजी प्रवाह में काफी गिरावट आई। इसी तरह, आरएसआई ओवरबॉट ज़ोन से पीछे हट गया और 50-अंक से नीचे आ गया, जो कम खरीदारी दबाव को दर्शाता है।

बिकवाली का दबाव बढ़ा; खुली ब्याज दरों में गिरावट आई

स्रोत: कॉइनालाइज़

1 घंटे के चार्ट से पता चला कि पिछले कुछ दिनों में सीवीडी (संचयी वॉल्यूम डेल्टा) में जबरदस्त गिरावट आई है। यह बिक्री की बढ़ती मात्रा और अल्पकालिक बिक्री दबाव को मजबूत करता है।


कितना हैं आज का मूल्य 1,10,100 एआरबी?


इसी तरह, ओपन इंटरेस्ट (ओआई) दरें, जो एआरबी के वायदा बाजार पर खोले गए अनुबंधों की संख्या को ट्रैक करती हैं, लेखन के समय लगभग $150 मिलियन के हालिया शिखर से घटकर लगभग $130 मिलियन हो गई हैं। यह वायदा बाजार में मंदी की भावना बढ़ने का सुझाव देता है।

इसलिए, एफवीजी क्षेत्र का पुनः परीक्षण और अल्पकालिक समर्थन की संभावना थी, और एक पलटाव नए खरीदारी के अवसर प्रदान कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *