भारत पाकिस्तान मुकाबले में टॉस बनेगा बॉस, जानें क्यों

T20 World Cup 2024: भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला रविवार 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा. इस मुकाबले का फैंस का काफी समय से इंतजार है. यह मुकबाला इसलिए भी खास है कि दोनों देश आपस में द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलते हैं. एशिया कप या वैश्विक आयोजनों में ही दोनों की भिड़ंत होती है. दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम इस मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली से एक बार फिर धमाल मचाने की उम्मीद है. नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम एक बहुत बड़े आयोजन के लिए तैयार है. स्टेडियम की क्षमता करीब 34000 है. उम्मीद की जा रही है कि इस मुकाबले में पूरा स्टेडियम खचाखच भरा होगा.

टॉस जीतने वाली टीम को हो सकता है फायदा

इस मुकाबले में टॉस बड़ी भूमिका निभा सकती है. भारत ने अपना पहला मुकबला आयरलैंड के खिलाफ इसी स्टेडियम में खेला था. जहां पहले गेंदबाजी करते हुए भारत के तेज गेंदबाजों ने आयरलैंड को 96 के स्कोर पर समेट दिया था. हालांकि बाद में बल्लेबाजों ने भी कोई कोर कसर नहीं छोटी और 12.2 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. लेकिन यहां की पिच की काफी आलोचना हुई. पिच ऐसी की गेंद पर किसी का नियंत्रण ही नहीं है. ऊपर से आउटफिल्ड पूरा स्लो है. यहां की पिचे बाहर से लाकर प्लांट की गई है, उनका स्वभाव अब तक किसी को पता नहीं है.

ड्रॉप इन पिच पर होगा मुकाबला

नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम की पिचें ड्रॉप-इन पिचें हैं. इन्हें ऑस्ट्रेलिया से लाकर यहां प्लांट किया गया है. ऐसी पिचों को ठीक होने में करीब एक साल का समय लगता है, लेकिन काफी आनन-फानन में यह काम हुआ है. पिच का नेचर ऐसा है कि गेंदबाजों को अतिरिक्त उछाल और स्विंग मिलती है. जैसे-जैसे धूप चढ़ता है पिच अपना रंग बदलना शुरू कर देता है. दूसरी पारी में बल्लेबाजों को कुछ मदद मिलती है. ऐसे में जो भी टीम टॉस जीतेगी, वह पहले गेंदबाजी करना चाहेगी. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए टॉस भारत और पाकिस्तान के मुकाबले में अहम रोल निभा सकती है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेट कीपर), मोहम्मद सिराज.
रिजर्व : शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान.
पाकिस्तान की टीम : बाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान (विकेट कीपर), फखर जमान, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान (विकेट कीपर), नसीम शाह , सैम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, उस्मान खान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *