बैंकरप्ट क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के फाउंडर को नहीं मिली जमानत, अमेरिका प्रत्यर्पण की तैयारी

बैंकरप्ट क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के फाउंडर को नहीं मिली जमानत, अमेरिका प्रत्यर्पण की तैयारी

बैंकरप्ट क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के फाउंडर को नहीं मिली जमानत, अमेरिका प्रत्यर्पण की तैयारी

बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में शामिल FTX के फाउंडर Sam Bankman Fried को बहामास में जमानत नहीं मिली है। इससे उनके अमेरिका में प्रत्यर्पित किए जाने को लेकर सहमति देने की संभावना बढ़ गई है। FTX ने पिछले महीने बैंकरप्सी के लिए आवेदन किया था। एक्सचेंज ने कस्टमर्स के फंड में कथित तौर पर गड़बड़ी की थी।

अमेरिका में Sam पर धोखाधड़ी के आरोप लगे हैं। बहामास की कोर्ट में एक जज ने उन्हें 8 फरवरी तक हिरासत में रखने का आदेश दिया। इससे पहले Sam के वकील ने कहा कि उनके मुव्वकिल ने प्रत्यर्पण की कार्यवाही के अपने अधिकार को नहीं छोड़ा है। प्रत्यर्पण के मामलों में पैरवी कर चुके एक अमेरिकी वकील David Haas ने बताया, “प्रत्यर्पण की प्रक्रिया में एक वर्ष या इससे अधिक लग सकता है। आमतौर पर लोग विदेश में किसी जेल में नहीं रहना चाहते।” इस बारे में Sam के वकील की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

Sam को अमेरिकी सरकार के निवेदन पर सोमवार को बहामास में गिरफ्तार किया गया था। पिछले महीने एक्सचेंज के बैंकरप्ट होने के बाद अमेरिका और बहामास में अथॉरिटीज ने Sam के खिलाफ जांच शुरू की थी। दूसरे सबसे बड़े इंटरनेशनल क्रिप्टो एक्सचेंज FTX ने फंड की कमी होने के बाद पिछले महीने की शुरुआत में बैंकरप्सी के लिए आवेदन किया था। बहामास के अटॉर्नी जनरल Ryan Pinder ने बताया कि Sam के खिलाफ आरोपों की जानकारी मिलने और अमेरिका की अथॉरिटीज के औपचारिक निवेदन देने के बाद उन्हें प्रत्यर्पित किया जाएगा। FTX का हेडक्वॉर्टर बहामास में है और इसके बैंकरप्ट होने के बाद से Sam ने बहामास को ही ठिकाना बनाया था।

अमेरिका के रईस व्यक्तियों में शामिल Sam की अनुमानित नेटवर्थ 30 अरब डॉलर से अधिक की है। एक्सचेंज के लिए मुश्किलों की शुरुआत पिछले महीने हुई थी जब इसकी बैलेंस शीट पर सवाल उठे थे। इसके बाद एक्सचेंज के कस्टमर्स ने इससे अरबों डॉलर निकालने की कोशिश की थी लेकिन इनमें से अधिकतर अपनी रकम नहीं हासिल कर सके थे। Sam ने गोपनीय तरीके से कस्टमर्स के लगभग 10 अरब डॉलर को अपनी ट्रेडिंग फर्म Alameda Research में ट्रांसफर किया था। इस फंड का बड़ा हिस्सा गायब हो चुका है। इससे पहले भी कुछ क्रिप्टो फर्मों में कस्टमर्स के फंड की गड़बड़ी के मामले हो चुके हैं।

(यह खबर सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *