बीजेपी ने 13 नवंबर को चुनाव की तारीख बदलने की मांग की, चुनाव आयोग से लगाई गुहार

Bye Election: बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव की तारीख को बदलने की मांग की है. इसको लेकर पार्टी ने चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपी है. जिसमें कार्तिक पूर्णिमा का हवाला देकर 13 नवंबर को होने वाले चुनाव की तारीख को बदलकर 20 नवंबर करने की मांग की गई है.

13 नवंबर को 10 में से 9 सीटों पर होना है उपचुनाव

भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीट में से नौ सीट पर होने वाले उपचुनाव की मंगलवार को घोषणा कर दी हालांकि अदालत में मामला लंबित होने के कारण अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट पर मतदान नहीं होगा. निर्वाचन आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश विधानसभा सीट करहल, कुंदरकी, कटेहरी, सीसामऊ, खैर, गाजियाबाद सदर, मीरापुर, मझवा और फूलपुर के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा तथा 23 नवंबर को मतों की गिनती होगी.

क्यों खाली हुए यूपी के 10 सीट

सपा प्रमुख एवं मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से विधायक अखिलेश यादव के कन्नौज, मुरादाबाद जिले के कुंदरकी क्षेत्र से सपा विधायक जियाउर्रहमान के संभल, अंबेडकर नगर जिले की कटेहरी विधानसभा सीट से विधायक लालजी वर्मा के अंबेडकरनगर, अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट से सपा विधायक अवधेश प्रसाद के फैजाबाद (अयोध्या) से लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद ये सीट रिक्त हुई हैं. कानपुर की सीसामऊ सीट से विधायक इरफान सोलंकी को सजा सुनाये जाने की वजह से यह सीट रिक्त हुई. इसके अलावा बिजनौर जिले की मीरापुर सीट से राष्ट्रीय लोकदल के विधायक चंदन चौहान (बिजनौर), गाजियाबाद सदर से भाजपा विधायक अतुल गर्ग (गाजियाबाद), अलीगढ़ जिले के खैर क्षेत्र से भाजपा विधायक अनूप वाल्मीकि (हाथरस), प्रयागराज के फूलपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक प्रवीण पटेल (फूलपुर), मिर्जापुर के मझवां क्षेत्र के निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के विधायक विनोद कुमार बिंद (भदोही) के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद से विधानसभा की ये सीट रिक्त हुई हैं.

मिल्कीपुर सीट पर क्यों नहीं हो रहे चुनाव

मिल्कीपुर सीट पर चुनाव तारीखों की घोषणा नहीं किए जाने पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, अदालत में मामला लंबित होने के कारण इस सीट पर उपचुनाव नहीं कराया जा रहा है. इधर इस मामले को लेकर विपक्ष ने बीजेपी पर हमला बोला है. मिल्कीपुर सीट पर चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं होने के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. सपा अध्यक्ष और उप्र के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ‘एक्स’ पर बिना किसी का नाम लिये एक पोस्ट में कहा, जिसने जंग टाली है, समझो उसने जंग हारी है. निर्वाचन आयोग द्वारा अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट का कार्यक्रम घोषित नहीं किए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने सवालिया निशान लगाया. भदौरिया ने कहा, जब नौ सीट पर चुनाव हो रहे हैं तो मिल्कीपुर सीट पर चुनाव क्यों नहीं हो सकता? राज्य सरकार ने निर्वाचन आयोग को क्या रिपोर्ट दी है? यह स्पष्ट किया जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *