फेडरल रिजर्व के फैसले को शेयर बाजार की सलामी, सेंसेक्स-निफ्टी रिकॉर्ड हाई पर

Stock Market: अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में कटौती करने के फैसलों को घरेलू शेयर बाजार ने जोरदार तरीके से सलामी ठोकी है. फेडरल रिजर्व ने बुधवार 18 सितंबर 2024 को प्रमुख ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट या 0.50% फीसदी कटौती करने का ऐलान किया है. ब्याज दरों में कटौती का ऐलान होते ही देसी-विदेशी निवेशकों में जोश देखा जा रहा है, जिसका गुरुवार 19 सितंबर 2024 को असर घरेलू शेयर बाजार पर दिखाई दे रहा है. शुरुआती कारोबार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी ने रिकॉर्ड हाई से अपने कारोबार की शुरुआत की.

735.95 अंक उछलकर खुला सेंसेक्स

शुरुआती कारोबार में बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 735.95 अंक उछलकर 83,684.18 अंक के नए ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया. एनएसई निफ्टी भी 209.55 अंक की बढ़त के साथ 25,587.10 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर पर रहा. सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, इंफोसिस और एचडीएफसी बैंक के शेयर सबसे अधिक लाभ में रहे. केवल बजाज फिनसर्व के शेयर को नुकसान हुआ.

फायदे में रहे एशियाई बाजार

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्केई-225 और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे, जबकि दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहा. अमेरिकी बाजार बुधवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे. अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.07% की गिरावट के साथ 73.60 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर रहा. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बुधवार को लिवाल रहे थे और उन्होंने शुद्ध रूप से 1,153.69 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

फेडरल रिजर्व ने 4.8% तक घटाया ब्याज दर

अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने बुधवार को अपनी प्रमुख ब्याज दर को घटाकर करीब 4.8% तक कम कर दिया, जो दो दशक के उच्चतम स्तर 5.3% से नीचे है. देश मुद्रास्फीति को निर्धारित लक्ष्य तक लाने के लिए संघर्ष कर रहा है. मुद्रास्फीति 2022 के मध्य में 9.1% के उच्चतम स्तर से गिरकर अगस्त में तीन साल के निचले स्तर 2.5% पर आ गई है, जो बैंक के 2% के लक्ष्य से बहुत अधिक नहीं है.

इसे भी पढ़ें: NPS Vatsalya: एक प्लान से बाप-बेटे की पेंशन पक्की, फ्यूचर का टेंशन छू-मंतर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *