पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की हुई बैठक, बिहार से दोनों उपमुख्यमंत्री हुए शामिल

नीति आयोग की नौवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक शनिवार को नई दिल्ली में हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हो रही नीति आयोग की इस बैठक का विपक्षी गठबंधन I-N-D-I-A ने बहिष्कार किया. केवल पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल हुईं. ममता बनर्जी भी बैठक के बीच में ही बाहर आ गयीं. उन्होंने बैठक में बोलने का अधिक मौका नहीं देने का आरोप लगाया. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बैठक में हिस्सा नहीं लिए. बिहार की ओर से दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा इस बैठक में शामिल हुए.

नीतीश कुमार बैठक में शामिल नहीं हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में शनिवार को हुई नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार शामिल नहीं हुए. बता दें कि पिछली बैठक में भी सीएम नीतीश कुमार खुद शामिल नहीं हुए थे. हालांकि बैठक में उनके शामिल नहीं होने की वजह नहीं बतायी गयी है. जबकि पूर्व में ही यह निर्धारित कर दिया गया था कि बैठक में सीएम की जगह पर बिहार का प्रतिनिधित्व कौन करेंगे.

ALSO READ: नीतीश कुमार के पुत्र निशांत भजन सुनने के लिए स्पीकर खरीदने बाजार पहुंचे, राजनीति में एंट्री वाले सवाल का दिया जवाब…

विपक्ष ने किया है बैठक का बहिष्कार

वहीं विपक्ष के बहिष्कार के कारण यह बैठक सुर्खियों में है. बैठक के बीच से ममता बनर्जी के बाहर निकल आने से विवाद और गहराया हुआ है. गौरतलब है कि नीति आयोग की नौवी गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, भूमि, विज्ञान व तकनीक से जुड़े विभिन्न आयामों के अलावा अन्य कई विषयों पर चर्चा हुई है.

बिहार के लिए बैठक क्यों है खास

बताते चलें कि हाल में ही जब केंद्र सरकार ने बजट पेश किया तो बिहार के लिए इसमें कई विशेष सौगात दिखे. केंद्र ने बिहार को इस बजट में विशेष तवज्जो दी थी. जिसके ठीक बाद अब नीति आयोग की यह बैठक हुई है. इस बैठक में राज्यों को मिलने वाली योजनाओं और अन्य सहायता पर विस्तार से चर्चा होने की संभावना जतायी जाती रही है. बैठक में बिहार ने भी अपनी मांगों से आयोग को अवगत कराया है.

ममता बनर्जी बीच बैठक से बाहर आयीं

नीति आयोग की यह बैठक वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने पर केंद्रित रहा. केंद्र एवं राज्य सरकारों के बीच सहभागी संचालन तथा सहयोग को बढ़ावा देना इस बैठक का उद्देश्य रहा.सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री इस आयोग की शीर्ष संस्था शासी परिषद में शामिल हैं. वहीं शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नीति आयोग की बैठक से बीच में ही बाहर निकल गयीं. उन्होंने कहा कि बैठक में महज पांच मिनट बोलने के बाद उन्हें रोक दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *