दुनिया में पहली बार AI DJ ने होस्ट किया रेडियो शो, सुनने वाले रह गए हैरान

हाइलाइट्स

AI एश्ले बिल्कुल इंसानों की तरह बात करती है.
पता ही नहीं चलता कब AI डीजे बात करती है, कब नॉर्मल DJ.
कंपनी ने कहा- AI डीजे के आने से नहीं जाएगी नॉर्म DJs की जॉब.

नई दिल्ली. अमेरिका एक रेडियो स्टेशन ने अपने मिड डे शो के लिए एक AI पावर्ड रेडियो जॉकी को हायर किया है. AI का नाम AI एश्ले है जो शो की रेगुलर होस्ट डीजी एश्ले एल्जिंगा की क्लोन्ड आवाज़ में शो होस्ट करेगी. रेडियो चैनल ने कहा है कि रेगुलर होस्ट को हटाया नहीं जा रहा है, पर ये शो अब हाइब्रिड मॉडल पर चलेगा. AI एश्ले को फ्यूचुरी मीडिया के रेडियोGPT ने तैयार किया है.

टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, रेडियो चैनल की पेरेंट कंपनी अल्फा मीडिया के एक्जेक्यूटिव VP फिल बेकर ने कहा, “हाइब्रिड सेटअप में शो के कुछ सेगमेंट्स AI एश्ले होस्ट करेगी और कुछ सेग्मेंट्स RJ एश्ले होस्ट करेंगी. जब AI एश्ले शो संभाल रही होगी तब RJ एश्ले सोशल और कम्युनिटी पोस्ट्स भेजने का काम करेंगी. “

ये भी पढ़ेंः आंख देखकर दिल की बीमारी का पता लगा लेगी ये मशीन, पूरे शरीर का बता देगी हाल

कॉलर से बातचीत सुन आप पकड़ नहीं पाएंगे कि AI बात कर रहा
कुछ दिन पहले ही होस्ट एश्ले एल्जिंगा ने AI DJ को इंट्रोड्यूस किया था. ऐश्ले ने एक वीडियो रिकॉर्ड किया था, इस वीडियो में AI DJ बिल्कुल एश्ले की तरह बात कर रही थी. इसी ट्वीट में एक और वीडियो है जिसमें AI एश्ले एक कॉलर के साथ वैसे ही बात कर रही है जैसे नॉर्मल RJ करते हैं, वो आम इंसानों की तरह ही कॉलर की बातों पर रिस्पॉन्ड कर रही है, कॉलर के बोलने के लिए पॉज़ ले रही है. अगर इंट्रो में वो ये न कहे कि वो AI एश्ले है तो कोई पकड़ ही नहीं पाएगा कि वो AI पावर्ड RJ है, न कि असल RJ.

Tags: Artificial Intelligence, Tech News in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *