दशकों याद रहेगी कोहली की पारी:पाक के खिलाफ टीम ने 67 रन बनाए, विराट ने अकेले 82 रन ठोक दिवाली गिफ्ट दिया

दशकों याद रहेगी कोहली की पारी:पाक के खिलाफ टीम ने 67 रन बनाए, विराट ने अकेले 82 रन ठोक दिवाली गिफ्ट दिया

दशकों याद रहेगी कोहली की पारी:पाक के खिलाफ टीम ने 67 रन बनाए, विराट ने अकेले 82 रन ठोक दिवाली गिफ्ट दिया

मशहूर कवि कुंवर नारायण की पंक्तियां हैं- कोई दुख मनुष्य के साहस से बड़ा नहीं, वही हारा जो लड़ा नहीं…रविवार के दिन मेलबर्न के MCG ग्रांउड पर लगभग 1 लाख लोगों के बीच विराट कोहली ने इन लाइनों के एक-एक शब्द को सही साबित किया।

53 गेंद पर 82 रन की नाबाद पारी ने भारत के 140 करोड़ लोगों की दिवाली बना दी। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 6 क्लासिकल चौके और 4 खूबसूरत छक्के जड़े।

19वें ओवर की पांचवीं गेंद… हारिस रउफ ने धीमी शॉर्ट ऑफ लेंथ बॉल डाली। इसे कोहली ने बॉलर के सिर के ऊपर से 6 रन के लिए भेज दिया और रउफ बॉल को देखते रह गए।

अगली गेंद लेग स्टंप पर पड़ी और उसे किंग कोहली ने कलाइयों के सहारे फाइन लेग की दिशा में फ्लिक कर दिया। हारिस कोहली के सामने नतमस्तक हो गए और यहीं से पूरा मैच बदल गया। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे और उसके बाद जो हुआ वो इतिहास बन गया…

ये मेरे जीवन की बेस्ट पारी
विराट कोहली ने इस ओवर को लेकर कहा, ‘हालात बहुत मुश्किल थे। एक के बाद एक विकेट गिर रहे थे। मगर दूसरे एंड पर खड़ा हार्दिक मुझे विश्वास दिलाता रहा। कहता रहा कि हो जाएगा। हमें सही समय पर बाउंड्री मिलती गई। मुझे पता था कि रउफ को अटैक किया तो वो लोग घबरा जाएंगे। 8 गेंद में 28 रन चाहिए थे। रउफ की आखिरी दो गेंदों पर दो छक्के जरूरी थे। मुझे समझ नहीं आ रहा उन दो छक्के को कैसे एक्सप्लेन करूं। मेरा सारा फोकस बॉलर को आखिरी पल तक देखने पर था।

मैं इससे पहले हमेशा कहता था कि मोहाली में मैंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 में सबसे बेहतरीन पारी खेली थी। ये पारी भी उसी के समान है, लेकिन अब मैं इस पारी को आगे रखूंगा। दर्शकों ने पिछले कुछ महीनों में मेरा लगातार समर्थन किया है। इसके लिए आप सभी का शुक्रिया।’

कोहली ने 82 रन बनाए बाकी बल्लेबाजों ने 67 रन
कोहली की पारी टी-20 क्रिकेट की ऐतिहासिक पारी थी। जो लंबे समय तक याद रखी जाएगी। मैच में केएल राहुल, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन ने बल्लेबाजी की और सबने मिलकर 67 रन बनाए। इसमें हार्दिक के केवल 2 छक्के और 1 चौका शामिल था। वहीं, विराट के बल्ले से 82 रन निकले।

कपिल देव ने कहा था कोहली की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बनती
वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले टीम इंडिया को 1983 के वर्ल्ड कप में जीत दिलाने वाले कपिल देव ने कोहली के लिए कहा था, ‘मैं तो यही चाहता हूं कि विराट कोहली रन बनाएं। मगर इस समय वो विराट कोहली नहीं खेल रहे, जिन्हें हम जानते हैं। जिन्होंने अपना नाम वर्ल्ड में बनाया है।

यदि कोहली परफॉर्म नहीं कर पाते हैं तो आप उन शानदार प्रदर्शन करने वाले लड़कों को बाहर नहीं रख सकते। यदि आप वर्ल्ड नंबर-2 गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को टेस्ट में बाहर बैठा सकते हैं, तो वर्ल्ड का नंबर-1 प्लेयर भी बाहर बैठ सकता है।’ विराट ने अपनी इस पारी से सभी आलोचकों को जवाब दे दिया है।

सचिन भी कोहली के हुए दिवाने
क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने उनकी पारी के बाद कहा, ‘विराट कोहली, निस्संदेह यह आपके जीवन की सर्वश्रेष्ठ पारी थी। आपको खेलते हुए देखना सुखद था। 19वें ओवर में रउफ के खिलाफ लॉन्ग ऑन पर बैकफुट पर छक्का शानदार था। इसे जारी रखें।’
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे ..
  • Telegram ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here
  • Google News ज्वाइन करे – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *