छोटे पैक में बड़ा धमाका! ऐपल ने भारत में लांच कर दिया iPad Mini, कब से मिलेगा-कितनी है कीमत

नई दिल्‍ली. आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल ने पिछले महीने ही 16वीं पीढ़ी का फोन भारत में लांच किया था और उसकी अपार सफलता को देखते हुए अब आईपैड भी लांच किया है. कंपनी ने बुधवार को बताया कि नया आईपैड मिनी (iPad Mini) जो A17 प्रोचिप से लैस है, भारत में भी लांच कर दिया गया है. यह ऐपल इंटेलीजेंस पर चलने वाला डिवाइस है, जो एआई फीचर से भी लैस होगा. कंपनी का दावा है कि इस रेंज में यह सबसे उन्‍नत डिवाइस है.

इससे पहले कंपनी ने 16 सितंबर को आईफोन 16 लांच किया था. इसकी डिलीवरी के दिन तो देशभर में क्रेज देखा गया, जब हजारों की संख्‍या में आईफोन लवर रात से ही दिल्‍ली और मुंबई स्थित इसके स्‍टोर पर जमा हो गए थे. इतना ही नहीं खबर तो यहां तक आई है कि आईफोन के कुछ मॉडल्‍स को देश के कई रिटेलर्स 10 हजार रुपये ज्‍यादा कीमत लेकर ब्‍लैक में बेच रहे हैं.

क्‍या है आईपैड मिनी की खूबी
ऐपल ने आईपैड मिनी को 8.3 इंच के लिक्विड रेटिना डिस्‍प्‍ले के साथ उतारा है. साथ ही इसमें ए17 प्रोसेसर दिया गया है, जो एआई अप्‍लीकेशन को चलाने के लिए सबसे मुफीद माना जाता है. इसके पिछले वर्जन के मुकाबले यह डिवाइस ज्‍यादा एडवांस्‍ड बताया जा रहा. इस आईपैड में ज्‍यादा फास्‍टर सीपीयू और जीपीयू लगाने के साथ दोगुना स्‍पीड वाला 16-कोर न्‍यूरल इंजन का इस्‍तेमाल किया गया है.

दमदार कैमरे से लैस
मिनी आईपैड में फ्रंट पर 12 मेगापिक्‍सल का अल्‍ट्रावाइड कैमरा दिया गया है, जबकि बैक में भी 12 मेगापिक्‍सल का कैमरा लगा है. यह स्‍मार्ट एचडीआर 4 को सपोर्ट करता है. यह कैमरा किसी भी डॉक्‍यूमेंट को खुद आईडेंटिफाई करने के लिए न्‍यूरल इंजन का इस्‍तेमाल करता है. जैसे ही आप कैमरा ऐप खोलते हैं, यह सिस्‍टम एक्टिवेट हो जाता है. डॉक्‍यूमेंट से शैडो को रिमूव करने के लिए ट्रू टोन फ्लैश फीचर भी दिया गया है.

कितनी है इसकी कीमत
ऐपल का दावा है कि इस डिवाइस की बैटरी पूरे दिन चलेगी और इसमें स्‍टोरेज की शुरुआत 128 जीबी से होती है. ग्राहक इसे 256 जीबी और 512 जीबी स्‍टोरेज के साथ भी खरीद सकते हैं. भारत में इसके वाईफाई मॉडल की कीमत की शुरुआत 49,900 रुपये से होती है, जबकि वाईफाई प्‍लस सेलुलर मॉडल की कीमत 64,900 रुपये रखी गई है.

Tags: Apple Latest Phone, New Iphone, Tech news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *