गाड़ी में बैठ कर आती है उल्टी तो फोन की इस सेटिंग को करना होगा ऑन, नहीं होगी थोड़ी भी परेशानी!

रोड ट्रिप करना कई लोगों का शौक होता है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो गाड़ी में लंबा ट्रैवल नहीं कर पाते हैं. कार या बस में बैठने से कुछ लोगों को उल्टी, चक्कर की परेशानी होती है, जिसे मोशन सिकनेस कहते हैं. लेकिन अब इसका सॉलूशन में आपके फोन पर ही आ गया है.  आज हम आपको बताएंगे कि कैसे एंड्रॉयड और आईओएस वाले मोशन सिकनेस से राहत पा सकते हैं.

सबसे पहले एंड्रॉयड की बात करें तो वैसे तो प्ले स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स हैं जिसे उल्टी चक्कर को रोका जा सकता है. लेकिन KineStop नाम की ऐप काफी कारगर साबित हो सकती है. इस ऐप की मदद से यूज़र्स कार सिकनेस को भगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- वॉट्सऐप पर किसने कर दिया है आपको ब्लॉक, पल भर में चलता है पता, 90% लोगों को नहीं समझ आते ये संकेत

ये ऐप गाड़ी की स्पीड की दिशा के आधार पर स्क्रीन पर हिलती हुई डॉट दिखाता है. मोशन सिकनेस को कम करने में मदद के लिए डॉट कार की स्पीड की विपरीत दिशा में चलते हैं.

1-Kinestop को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

2-इसके बाद ऐप पर टैप करके Allow display over other apps टॉगल को ऑन कर दें.

3-इसके बाद ऐप में फिर से जाकर नीचे दिए गए Play Button पर टैप कर दें.

4-इस ऐप की थीम आप अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं.

5- गाड़ी में होने पर काइनस्टॉप को ऑटोमैटिक शुरू करने के लिए, आप ऊपर दाईं ओर कॉगव्हील आइकन पर टैप कर सकते हैं और वाहन बॉक्स में ऑटो-स्टार्ट को ऑन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-फोन स्पीकर और चार्जिंग पोर्ट साफ करते हुए 90% लोग करते हैं ये गलतियां, फिर हमेशा के लिए बर्बाद होता है मोबाइल!

iPhone, iPad में भी सेटिंग
आईफोन में मोशन सिकनेस के लिए एक अलग से सेटिंग मिलेगी जिसे ऑन करके इस दिक्कत से बचा जा सकता है. ऐपल ने अपने iOS 18 अपडेट में ‘Vehicle Motion Cues’ को देने का ऐलान किया था, जिसे जल्द ही रोलआउट किया जाएगा.

ऐपल का दावा है कि रिसर्च से पता चला है कि उल्टी अक्सर चलती गाड़ी में आईफोन या आईपैड का इस्तेमाल करते समय यूज़र्स की आंखें जो देखती है और उनका शरीर क्या महसूस करता है, उसके बीच बैलेंस न होने की वजह से आती है. iOS 18 के सभी के लिए पेश किए जाने के बाद इस फीचर को आईफोन और आईपैड दोनों में दे दिया जाएगा.

Tags: Tech Knowledge, Tech Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *