क्रिप्टो बिल को ब्रिटेन की संसद के उच्च सदन द्वारा अनुमोदित किया गया

  • उच्च सदन एफएसएमबी को अंतिम मंजूरी के लिए संसद के निचले सदन को लौटा देगा।
  • यूके यूरोपीय संघ के साथ पकड़ने की कोशिश कर रहा है, जिसने हाल ही में अपने एमआईसीए विनियमन को अंतिम रूप दिया है।

यूनाइटेड किंगडम संसद के ऊपरी सदन ने 19 जून को वित्तीय सेवा और बाजार विधेयक (FSMB) को मंजूरी दी। क्रिप्टो प्रचार की निगरानी के अलावा, बिल का उद्देश्य स्थिर मुद्रा और क्रिप्टो संपत्ति को विनियमित करना है।

उच्च सदन ने क्रिप्टो विधेयक को दी मंजूरी

बिल था रखा जुलाई 2022 में ब्रेक्सिट के बाद देश के लिए खुली स्वतंत्रता को भुनाने और नियामकों को वित्तीय प्रणाली पर अधिक नियंत्रण देने के लिए। मूल विधेयक में देश के भुगतान मानकों के भीतर स्थिर सिक्कों को विनियमित करने का प्रस्ताव है। बाद के संशोधनों में सभी क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित के रूप में वर्गीकृत करना और क्रिप्टो मार्केटिंग की निगरानी के लिए उपायों को स्थापित करना शामिल था।

19 जून की प्रक्रिया, सांसदों के अनुसार, इसकी प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए बिल को “साफ-सुथरा” करने की योजना का हिस्सा थी।

ट्रेजरी के संसदीय सचिव बैरोनेस जोआना पेन ने कहा:

“यह बिल स्पष्ट उत्तरदायित्व, उचित लोकतांत्रिक इनपुट और पारदर्शी निरीक्षण के साथ उस अतिरिक्त जिम्मेदारी को संतुलित करते हुए, नियामकों को महत्वपूर्ण नई नियम बनाने वाली जिम्मेदारियां देते हुए, भविष्य के नियामक ढांचे की समीक्षा के परिणामों को वितरित करता है।”

उच्च सदन एफएसएमबी को हाउस ऑफ कॉमन्स – यूके संसद के निचले कक्ष में वापस कर देगा। एक बार जब दोनों सदन कानून पर सहमत हो जाते हैं, तो किंग चार्ल्स अंतिम अनुमोदन और अधिनियमन का कार्य करेंगे। दोनों सदन बिल को एक-दूसरे को तब तक भेज सकते हैं जब तक कि अंतिम सामग्री उन दोनों को संतुष्ट न कर दे।

ब्रिटेन यूरोपीय संघ के साथ प्रतिस्पर्धा करता है

यूके यूरोपीय संघ के साथ पकड़ने की कोशिश कर रहा है, जिसने हाल ही में क्रिप्टो एसेट्स (एमआईसीए) विनियमन में अपने बाजारों को अंतिम रूप दिया है।

यूके चाहता है कि FSMB नियामकों को यह अधिकार प्रदान करे कि उन्हें क्रिप्टो नियमों को लागू करने की आवश्यकता है। ट्रेजरी के आर्थिक सचिव एंड्रयू ग्रिफिथ सीएनबीसी को बताया अप्रैल में नए क्रिप्टो-विशिष्ट नियम एक वर्ष के भीतर लागू किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यूके खुद को “क्रिप्टो-एसेट टेक्नोलॉजी के लिए वैश्विक केंद्र” के रूप में स्थापित करना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *