क्‍या Facebook का हो रहा अंत? जुकरबर्ग ने माना – प्‍लेटफॉर्म खो रहा अपना सांस्कृतिक प्रभाव – is this end for Facebook Zuckerberg admits its model is losing cultural impact – Hindi news, tech news

Last Updated:

फेसबुक ने पिछले कुछ साल में कई चुनौतियों का सामना किया है, जिसमें डेटा प्राइवेसी से जुड़े मुद्दे और फेक न्यूज़ का प्रसार शामिल है. इन समस्याओं ने फेसबुक की साख को काफी नुकसान पहुंचाया है.

क्‍या Facebook का हो रहा अंत? जुकरबर्ग ने माना - प्‍लेटफॉर्म खो रहा प्रभाव

मार्क जुकरबर्ग ने माना क‍ि फेसबुक का आकर्षण कम हो रहा है.

हाइलाइट्स

  • Facebook का सांस्कृतिक प्रभाव घट रहा है.
  • यूजर का बीहेव‍ियर बदलने से Facebook कम आकर्षक हुआ.
  • FTC का मामला Meta को Instagram और WhatsApp बेचने पर मजबूर कर सकता है.

नई द‍िल्‍ली. अगर आपको लगता है कि Facebook का प्रभाव कम हो रहा है, तो ऐसा सोचने वाले आप अकेले नहीं हैं. Meta के CEO, Mark Zuckerberg ने भी इस प्लेटफॉर्म के कल्‍चरल प्रभाव को लेकर चिंता जताई है. अप्रैल 2022 में Facebook के प्रमुख, Tom Alison और जुकरबर्ग के बीच इंटर्नल ईमेल्स पर जो बातचीत हुई थी. इस ईमेल को इस हफ्ते Federal Trade Commission के Meta के खिलाफ एंटीट्रस्ट केस के दौरान कोर्ट में पेश किया गया.

इन ईमेल्स में Zuckerberg ने स्वीकार किया कि भले ही Facebook का यूजर एंगेजमेंट कई क्षेत्रों में स्थिर है, लेकिन इसका व्यापक सांस्कृतिक प्रभाव घट रहा है. Meta के पास Instagram और WhatsApp जैसे दो और सोशल नेटवर्क‍िंग प्लेटफॉर्म भी हैं. हालांकि, Zuckerberg का मानना है कि इन प्लेटफॉर्म्स का अच्छा परफॉर्मेंस भी Facebook की घटती प्रासंगिकता को पूरा नहीं कर पाएगा.

Facebook कम आकर्षक हुआ
Facebook की लोकप्रियता ‘फ्रेंडिंग’ मॉडल पर आधारित थी, लेकिन जुकरबर्ग का मानना है कि यूजर का बीहेव‍ियर बदलने के कारण यह मॉडल अब उतना आकर्षक नहीं रहा. उन्होंने स्वीकार किया कि अब कई लोग, जिनमें वह खुद भी शामिल हैं, Instagram या Twitter पर इन्फ्लुएंसर्स को फॉलो करना ज्यादा पसंद करते हैं. इससे Facebook का फ्रेंड-बेस्ड मॉडल उन प्लेटफॉर्म्स के ‘फॉलोइंग’ अप्रोच के मुकाबले कम आकर्षक लगने लगा है.

लोगों का रुझान बढ़ाने के ल‍िए एक्‍शन प्‍लान
अपने ईमेल में, जुकरबर्ग ने Facebook की प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए कई रणनीतियों का प्रस्ताव रखा. एक आइड‍िया जिसे उन्होंने “पागलपन भरा आइड‍िया” कहा, उसमें यूजर के फ्रेंड ग्राफ को पूरी तरह से रीसेट करना और नए सिरे से शुरू करना शामिल था. उन्होंने यह भी नोट किया कि प्लेटफॉर्म का समूहों के जर‍िए कम्‍युन‍िटी बनाने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसमें और सुधार की आवश्यकता है. हालांकि वह कम्‍युन‍िटी मैसेजिंग को लेकर आशावादी बने हुए हैं, कई साल तक ग्रुप पर ध्यान देने के बाद, उन्होंने सवाल उठाया कि इस क्षेत्र में और कितनी प्रगति की जा सकती है.

क्‍या है फेडरल ट्रेड कमीशन का Meta के खिलाफ मामला
एंटीट्रस्ट ट्रायल में, जुकरबर्ग ने अपनी कंपनी के Instagram और WhatsApp के अधिग्रहण का बचाव किया है. यू.एस. फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) ने Meta पर आरोप लगाया है कि उसने इन अधिग्रहणों का उपयोग करके प्रतिस्पर्धा को दबाने और सोशल मीडिया इंडस्‍ट्री में अपनी प्रभुत्वता बनाए रखने की कोशिश की है. FTC का यह मामला Meta को Instagram और WhatsApp को बेचने के लिए मजबूर कर सकता है.

hometech

क्‍या Facebook का हो रहा अंत? जुकरबर्ग ने माना – प्‍लेटफॉर्म खो रहा प्रभाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *