क्‍या चीन में बंद होने वाला है Firefox वेब? क्रोम और सफारी से म‍िल रही कड़ी टक्‍कर

नई द‍िल्‍ली. कभी माइक्रोसॉफ्ट के इंटरनेट एक्सप्लोरर (IE) को चुनौती देने वाले फायरफॉक्स वेब ब्राउज़र के ऑपरेटर ने अपनी चीन इकाई को बंद करने की योजना बनाई है.  सोशल मीडिया पोस्ट और स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इस हफ्ते की शुरुआत में, फायरफॉक्स के चीनी वर्जन ने एक नोटिस जारी किया, जिसमें यूजर्स को बीजिंग में अपनी मेन इकाई के “बंद” होने और वेब ब्राउजर के चीन अकाउंट के खत्‍म होने के बारे में सूचित किया गया. नोटिस में यह भी कहा गया था कि सॉफ्टवेयर बाजार में उपलब्ध रहेगा, लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया.

मंगलवार को फायरफॉक्स के एक कर्मचारी ने फायरफॉक्स के मालिक मोज‍िला के चीनी भाषा के ऑनलाइन फोरम पर एक मैनुअल प्रकाशित किया, जिसमें उपयोगकर्ताओं को डेटा, कॉन्‍फ‍िगरेशन फाइलों का बैकअप कैसे लें और उन्हें कैसे पुनर्स्थापित करें, इसके बारे में निर्देश दिए गए.

क्‍यों बंद हो रहा Firefox
2004 में लॉन्च किया गया, ओपन-सोर्स Firefox तेज, अधिक निजी और अधिक कस्टमाइजेबल फीचर्स के लिए जाना जाता था, जो उस समय के प्रमुख IE से बेहतर था. Mozilla, जो गैर-लाभकारी Mozilla Foundation के स्वामित्व में है, ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि कंपनी “लोगों के लिए इंटरनेट, लाभ के लिए नहीं” बनाती है.

2009 तक यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्राउजर बन गया था, जब इसका वैश्विक बाजार हिस्सा 30 प्रतिशत तक पहुंच गया था, IE के 60 प्रतिशत के बाद. इंटरनेट ट्रैफिक ट्रैकर StatCounter के डेटा के अनुसार जैसे-जैसे मोबाइल इंटरनेट का प्रचलन बढ़ा, Google का Chrome ने नवंबर 2011 में Firefox को पीछे छोड़ दिया, जब Android ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) अधिक लोकप्रिय हो गया.

Firefox ने स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम में भी कदम रखा, 2013 में ओपन-सोर्स Firefox OS लॉन्च किया. राज्य-समर्थित पत्रिका China Internet Weekly की 2013 की रिपोर्ट के अनुसार उस समय, चीन में Firefox के जनरल मैनेजर Guo Yuanzheng ने कहा था कि OS “निस्संदेह अगला उत्पाद है जिससे सबसे अधिक उम्मीदें हैं”.  लेकिन यह प्रोजेक्ट तीन साल बाद बंद कर दिया गया.

21st Century Business Herald के अनुसार 2008 में, Guo ने कहा था कि Mozilla ने चीनी सहायक कंपनी पर लाभ प्राप्त करने का दबाव नहीं डाला और “एकमात्र काम बाजार हिस्सेदारी बढ़ाना था”.  वैश्विक स्तर पर, Firefox अभी भी जून इस साल में 2.4 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर था, Chrome, Apple के Safari और Microsoft Edge के पीछे. लेकिन चीन में इसका भविष्य धुंधला हो गया क्योंकि इसे स्थानीय प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा.

जून में, यह मुख्य भूमि पर केवल आठवां सबसे लोकप्रिय ब्राउजर था, जो बाजार का 1 प्रतिशत से भी कम हिस्सा रखता था. यह न केवल तीन पश्चिमी खिलाड़ियों से पीछे था, बल्कि स्थानीय ब्राउज़रों जैसे Alibaba Group Holding का UC Browser और Tencent Holdings का QQ Browser, जो क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर थे, StatCounter डेटा ने दिखाया.

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