क्या अंधेरे में डूब जाएगा बांग्लादेश? अदाणी समूह ने बढ़ा दी टेंशन

Adani News: अदाणी समूह ने बांग्लादेश की वर्तमान अंतरिम सरकार की टेंशन बढ़ा दी है. अदाणी पावर लिमिटेड को 800 मिलियन डॉलर से अधिक बकाया राशि का भुगतान शीघ्र करने का आग्रह किया गया है. हालांकि कंपनी ने बकाया राशि के बावजूद बांग्लादेश को अपने गोड्डा विद्युत संयंत्र से निर्बाध विद्युत आपूर्ति का आश्वासन भी दिया है. मनी कंट्रोल ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है. समूह अंतरिम सरकार पर भुगतान निपटाने और संकट टालने के लिए प्रेशर बना रहा है.

ब्याज सहित भुगतान जल्द करें: अदाणी समूह

कंपनी के एक अधिकारी के हवाले से खबर दी गई है कि अदाणी समूह ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार से बकाया राशि के भुगतान में तेजी लाने का अनुरोध किया है. समूह ने बांग्लादेश सरकार को ये भी जानकारी दी कि प्लांट के निर्माण में लिए गए कर्ज के पुनर्भुगतान के लिए उसे ऋणदाताओं से बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है. उम्मीद है कि देरी के कारण ब्याज सहित भुगतान जल्द ही पूरा कर दिया जाएगा.

कहां से जाता है बांग्लादेश को बिजली?

झारखंड में अदाणी पावर के 1,600 मेगावाट गोड्डा संयंत्र का देश की बिजली वितरण कंपनी बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) के साथ 100 प्रतिशत आपूर्ति अनुबंध है. इसका औसत मासिक बिल 90 से 100 मिलियन डॉलर है. कंपनी ने संयंत्र से 1,496 मेगावाट (MW) की आपूर्ति के लिए, अब अपदस्थ शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यकाल के दौरान नवंबर 2017 में BPDB के साथ 25 साल का बिजली खरीद समझौता (PPA) पर हस्ताक्षर किया था. यह बांग्लादेश की अधिकतम बिजली मांग का लगभग 10 प्रतिशत है.

गोड्डा बिजली परियोजना की क्या है खास बात?

2 बिलियन डॉलर की कुल परियोजना लागत के साथ, गोड्डा बिजली परियोजना भारत की पहली चालू की गई अंतरराष्ट्रीय बिजली परियोजना है, जहां उत्पादित बिजली का 100 प्रतिशत दूसरे देश को आपूर्ति किया जाता है. इस संयंत्र ने जून 2023 में बिजली पैदा की और तब से बांग्लादेश को बिजली प्रदान कर रहा है.

Read Also : Hindenburg Research: हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पर आया अदाणी ग्रुप का रिएक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *