एयर कूलर या सीलिंग फैन, गर्मी भगाने के लिए कौन सा आता है काम? परेशान कर सकती है बिजली की खपत

Summer Appliances: देश में बढ़ते तापमान की वजह से पंखे या कूलर के बिना गुज़ारा करना असंभव हो जाता है. गर्मी के तपते महीनों में इनसे काफी सहारा रहता है. डिमांड बढ़ने के कारण कूलर और पंखे की कीमत में भी इज़ाफा होने लगता है. सीलिंग फैन और कूलर के अपने फायदे और नुकसान हैं. सीलिंग फैन बिजली की खपत, एयर कूलर के मुकाबले कम ज़रूर करता है, लेकिन आपके कमरे के टेम्प्रेचर को बराबर रखने में कूलर ज़्यादा प्रभावी होते हैं.

अगर आप गर्मी से राहत देने वाले इन दो ऑप्शन में से किसी एक को खरीदने के लिए कंफ्यूज़ हैं, तो हम इन दोनों के बारे में विस्तार से बताते हैं, जिसके बाद आपको फैसला लेने में आसानी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- लोहे वाला या प्लास्टिक का? कौन-सा कूलर देता है ज्यादा ठंडी हवा, विक्रेता की बातों में आकर धोखा खाते हैं लोग

Air Cooler कैसे काम करते हैं?
इवैपोरेटिग कूलिंग सिस्टम का इस्तेमाल करके एयर कूलर आपके कमरे के तापमान को कम करने में मदद करते हैं. यह इवैपोरेशन तब होता है जब गर्म हवा एयर कूलर के गीले एरिया से गुजरती है. जब यह एयर कूलर से गुजरती है, तो हवा का तापमान काफी कम हो जाता है. इसका मतलब ये है कि एक एयर कूलर कमरे के चारों ओर सिर्फ उसी हवा को सर्कूलेट करने के बजाय ठंडी हवा को बढ़ाता है.

Ceiling Fan कैसे काम करते हैं?
सीलिंग फैन के फंक्शन की बात करें तो पंखे के ब्लेड इवैपोरेशन प्रोसेसर को तेज करने और कमरे के औसत तापमान को कुछ डिग्री नीचे लाने के लिए यूज़र के चारों ओर हवा को सर्कूलेट करने में मदद करते हैं. कमरे में हवा को तेजी से सर्कूलेट करके, पंखा इवैपोरेशन के प्रोसेस को तेज कर देता है.

ये भी पढ़ें-घास या Honeycomb पैड, किसके इस्तेमाल से ज्यादा ठंडी हवा देता है कूलर? ज्यादातर लोग जी रहे वहम में

पंखे को पूरे साल इस्तेमाल के लिए फिट माना जाता है. साथ ही सीलिंग फैन से बिजली की खपत कम होती है, जिसकी वजह से इसे ज़्यादातर घरों के लिए किफायती कूलिंग ऑप्शन बनाती है.

कौन सा रहेगा बेहतर?
अब बात करें कि कूलिंग के मामले में कौन ज्यादा असरदार होता है तो एयर कूलर के मुकाबले सीलिंग फैन कम प्रभावी होते हैं. हालांकि आप AC की कूलिंग क्षमता को बढ़ाने के लिए सीलिंग फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं. एयर कूलर अपने कूलिंग परफॉर्मेंस में ज़्यादा असरदार होता है.

कूलर की तुलना में पंखे की वाट क्षमता काफी कम होती है. इसलिए लोग एयर कूलर के मुकाबले सीलिंग फैन को ज़्यादा पसंदीदा ऑप्शन मानते हैं.

एयर कूलर, सीलिंग फैन से ज़्यादा बिजली ज़रूर खाते हैं, लेकिन जब तेजी से कूलिंग प्रोसेस की बात आती है तो वे छत के पंखे से बेहतर काम करते हैं. इसलिए अगर आपको कूलिंग चाहिए तो थोड़ा बिल ज़्यादा आ सकता है, लेकिन अगर आपको लगता है कि बिजली बिल ज़्यादा नहीं दे सकते हैं तो पंखे में काम चला सकते हैं.

Tags: Summer, Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *