एयर इंडिया एक्सप्रेस पर DGCA की नजर, हो सकती है कारवाई

Air India : 25 जुलाई को संसद सत्र में नागरिक उड्डयन मंत्री ने एयर इंडिया एक्सप्रेस का एयर एशिया इंडिया के साथ विलय के बाद चालक दल के संघर्ष के बारे में बात की. 7 मई की हड़ताल के कारण उड़ानें रद्द हो गईं और एयरलाइन के लिए कुछ गंभीर समस्याएं पैदा हो गईं.DGCA मई से एयर इंडिया एक्सप्रेस में चालक दल की हड़ताल की स्थिति की जांच कर रहा है.

DGCA कर रहा है जांच

नागरिक उड्डयन मंत्री के. राममोहन नायडू ने कहा कि नियमों का पालन न करने पर एयरलाइन को दंड का सामना करना पड़ेगा. नायडू ने लोकसभा में उड़ान रद्द होने के बारे में चर्चा मे यह भी कहा कि मंत्रालय हर समस्या को रोकने के लिए काम कर रहा है. उन्होंने प्रभावित यात्रियों को उचित मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए नागरिक उड्डयन विनियमों (CARs) का पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

Also Read : Vijay Mallya News: विजय माल्या पर सेबी की बड़ी कार्रवाई, 3 साल के लिए लगा दिया बैन

7 मई को हुई थी हड़ताल

नागरिक उड्डयन मंत्री ने माना कि एयर इंडिया एक्सप्रेस को एयर एशिया इंडिया के साथ विलय के बाद कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जिसके कारण 7 मई को चालक दल के सदस्यों के साथ आंतरिक संघर्ष के कारण हड़ताल हुई. मंत्रालय और DGCA ने चालक दल के डेटा प्रविष्टि को प्रभावित करने वाली सॉफ्टवेयर समस्या जैसे मुद्दों को हल करने के लिए कदम उठाया है. मंत्री ने जोर देकर कहा कि यदि एयरलाइनें नियमों का पालन नहीं करती हैं तो मंत्रालय हस्तक्षेप करेगा और यात्रियों का ध्यान रखना सुनिश्चित करेगा, यदि आवश्यक हो तो जुर्माना भी लगा सकता है. DGCA एयर इंडिया एक्सप्रेस हड़ताल की जांच कर रहा है और अगर कोई गलत काम पाया जाता है तो एयरलाइन को दंडित किया जाएगा.

मीटिंग के बाद हड़ताल रुकी

Tata समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस के लगभग 200 क्रू सदस्य एयरलाइन के भीतर कथित कुप्रबंधन के कारण 7 मई को हड़ताल पर चले गए, जिसके परिणामस्वरूप कई उड़ानें रद्द हो गईं. हड़ताल के बाद, एयरलाइन प्रबंधन ने 25 क्रू सदस्यों को नौकरी से निकाल दिया और अन्य को चेतावनी जारी की. मुख्य श्रम आयुक्त की मध्यस्थता में यूनियन प्रतिनिधियों और प्रबंधन के बीच हुई बैठक के बाद 9 मई को हड़ताल समाप्त हो गई. बाद में बर्खास्तगी पत्र वापस ले लिए गए थे.

Also Read : Diabetes Medicine: सिर्फ 6 महीने में 30 रुपये महंगी हो गई डायबिटीज की दवा, असली कीमत क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *