आपकी नाक के नीचे से आपका पैसा न‍िकाल सकता है AI, इसके एक्‍सपर्ट ने बताया – कैसे

Last Updated:

OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन ने बताया कि कैसे AI बैंकों को धोखा देकर आपके पैसे तक पहुंच सकता है. OpenAI के CEO सैम ऑल्टमैन ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कैसे बैंकों को धोखा देक…और पढ़ें

आपकी नाक के नीचे से आपका पैसा न‍िकाल सकता है AI, इसके एक्‍सपर्ट ने बताया- कैसे

हाइलाइट्स

  • AI बैंकों को धोखा देकर पैसे चुरा सकता है.
  • वॉयस रिकग्निशन प्रमाणीकरण को AI हरा सकता है.
  • AI कुछ नौकरी क्षेत्रों को समाप्त कर सकता है.
नई द‍िल्‍ली. आजकल AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का इस्तेमाल हर जगह हो रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि AI आपके पैसे भी चुरा सकता है? इस क्षेत्र के एक्‍सपर्ट और OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने बताया कि कैसे AI फाइनेंश‍ियल सेक्‍टर को निशाना बना सकता है. AI, इंसानों की आवाज की कॉपी कर सकता है. इसके जर‍िए वो फंड ट्रांसफर के ल‍िए क‍िए गए सुरक्षा उपायों को पार कर सकता है और फंड ट्रांसफर करा सकता है. ऑल्टमैन ने ये बातें मंगलवार को वाशिंगटन, डी.सी. में आयोजित एक फेडरल रिजर्व इवेंट के दौरान कहीं.

ऑल्टमैन ने कहा क‍ि एक चीज जो मुझे डराती है, वह यह है कि अभी भी कुछ वित्तीय संस्थान आवाज पहचान को प्रमाणीकरण के रूप में स्वीकार करते हैं. यह एक पागलपन भरी बात है. एआई ने इसे पूरी तरह से हरा दिया है. उन्होंने धोखाधड़ी प्रमाणीकरण विधियों के बारे में अपनी चिंताओं पर जोर देते हुए कहा क‍ि कोई बुरा व्यक्ति इसे जारी करने वाला है – यह कोई बहुत कठिन काम नहीं है. यह बहुत जल्द आ रहा है.

वॉयस रिकग्निशन का उपयोग वेर‍िफ‍िकेशन स‍िस्‍टम के रूप में:
वॉयस रिकग्निशन का उपयोग उच्च-नेट-वर्थ बैंकिंग ग्राहकों के लिए वेर‍िफ‍िकेश स‍िस्‍टम के रूप में दस साल पहले शुरू हुआ था. हालांकि, AI द्वारा जनरेट किए गए वॉयस क्लोन और जल्द ही वीडियो प्रतिकृतियों के बढ़ते उपयोग के साथ, Altman ने चेतावनी दी है कि ये तकनीकें अब व्यक्तियों की इतनी सटीक नकल कर सकती हैं कि उन्हें असली लोगों से अलग करना “लगभग असंभव” हो गया है. इससे अधिक उन्नत और सुरक्षित प्रमाणीकरण तकनीकों की तत्काल आवश्यकता का संकेत मिलता है.

AI कुछ नौकरी क्षेत्रों को पूरी तरह समाप्त कर सकता है:
Altman ने चेतावनी दी है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) कुछ नौकरी क्षेत्रों को पूरी तरह समाप्त कर सकती है. Federal Reserve Board of Governors द्वारा आयोजित Capital Framework for Large Banks सम्मेलन में अपने उपस्थित होने के दौरान, उन्होंने ग्राहक सेवा पदों को विशेष रूप से ऑटोमेशन के प्रति संवेदनशील बताया.

OpenAI के संस्थापक ने कहा कि ग्राहक सेवा उद्योग में बदलाव लगभग पूरा हो चुका है. उन्होंने Federal Reserve की Vice Chair for Supervision, Michelle Bowman से कहा: “अब आप इनमें से किसी को कॉल करते हैं और AI जवाब देता है. यह एक सुपर-स्मार्ट, सक्षम व्यक्ति की तरह है. कोई फोन ट्री नहीं है, कोई ट्रांसफर नहीं है. यह उस कंपनी के किसी भी ग्राहक सेवा एजेंट द्वारा किए जा सकने वाले सभी कार्य कर सकता है. यह गलतियां नहीं करता. यह बहुत तेज है. आप एक बार कॉल करते हैं, चीजें बस हो जाती हैं, काम पूरा हो जाता है.”

hometech

आपकी नाक के नीचे से आपका पैसा न‍िकाल सकता है AI, इसके एक्‍सपर्ट ने बताया- कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *