अमेरिका की चिप और चीन की टेक्नोलॉजी, लुक और फीचर्स में रहेगा सबसे आगे, 10000 रुपये से कम कीमत वाला 5G फोन

नई दिल्ली. भारत में कम कीमत पर 5G मोबाइल मुहैया कराने के लिए अमेरिका और चीन की कंपनी ने मिलकर अहम करार किया है. चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम और चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में 10,000 रुपये से कम कीमत वाला 5जी स्मार्टफोन पेश करने के लिए पार्टनरशिप की है. क्वालकॉम इंडिया के अध्यक्ष सावी सोइन ने यहां ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024’ में पीटीआई-भाषा से बातचीत में कहा कि इस साझेदारी के तहत शाओमी के फोन के लिए कंपनी स्नैपड्रैगन 4एस जेन 2 प्रोसेसर मुहैया कराएगी और बाद में इसे बाकी कंपनियों को भी दिया जाएगा.

सोइन ने कहा, ‘‘हमने शाओमी के साथ मिलकर काम किया और भारतीय स्मार्टफोन परिवेश में उस कमी को दूर किया जहां 10,000 रुपये से कम कीमत में 5जी फोन मिलना मुश्किल था. क्वालकॉम 10,000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन में प्रीमियम अनुभव लाने की कोशिश कर रहा है.’’

ये भी पढ़ें- पहले ही बहुत सस्ते में मिलता था रेडमी का ये फोन, ऊपर से 16% का और डिस्काउंट, अब फ्री जैसा ही मानो!

उन्होंने कहा कि क्वालकॉम सभी तरह की साझेदारी के लिए तैयार है लेकिन शुरुआत में वह शाओमी के उत्पाद को सफल बनाने के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘भारत में 5जी की पहुंच को देखते हुए यह सबसे बड़ा बाजार और सबसे बड़ा अवसर है। हम भारत में इस साझेदारी को सफल बनाने पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. इसके सफल हो जाने पर हम इसे दुनियाभर के फोन में इस्तेमाल कर सकेंगे.’’

हालांकि, क्वालकॉम चिपसेट वाले कुछ स्मार्टफोन 10,000 रुपये से कम कीमत पर उपलब्ध हैं लेकिन वे पुराने मॉडल हैं और आकर्षक पेशकश की वजह से उनकी कीमतें इस श्रेणी में आ सकी हैं. इस मौके पर शाओमी इंडिया के अध्यक्ष मुरलीकृष्णन बी ने कहा कि कंपनी इस साल के अंत तक क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 4एस जेन 2 प्रोसेसर के साथ ‘मेड इन इंडिया’ रेडमी ए4 5जी स्मार्टफोन पेश करेगी. यह क्वालकॉम चिप से लैस 10,000 रुपये से कम कीमत वाला पहला स्मार्टफोन होगा.

उन्होंने कहा कि शाओमी उन उपयोगकर्ताओं को लक्षित करेगी जो फीचर फोन से 5जी फोन में अपग्रेड करना चाहते हैं और उनके अनुभव में भी कोई समझौता न हो.

(भाषा से इनपुट के साथ)

Tags: 5G Smartphone, Smartphone sale

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *