अब गांव-गांव तक पहुंचेगा सुपरफास्ट इंटरनेट, Airtel और एलॉन मस्क की बड़ी डील
Airtel: भारतीय टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता किया है. इस समझौते के तहत एयरटेल भारत में स्पेसएक्स की स्टारलिंक हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाएं अपने ग्राहकों को प्रदान करेगी. हालांकि, एयरटेल ने स्पष्ट किया है कि यह सेवा तभी शुरू हो सकेगी जब स्पेसएक्स को भारत में स्टारलिंक की बिक्री के लिए आवश्यक सरकारी अनुमतियां प्राप्त हो जाएंगी.
ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी पर फोकस
समझौते के तहत एयरटेल और स्पेसएक्स, एयरटेल के रिटेल स्टोर्स के माध्यम से स्टारलिंक उपकरण बेचने, बिजनेस ग्राहकों को सेवाएं देने और दूरस्थ क्षेत्रों में समुदायों, स्कूलों और स्वास्थ्य केंद्रों को जोड़ने की संभावनाएं तलाशेंगे.
भारती एयरटेल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष गोपाल विट्टल ने कहा, “एयरटेल ग्राहकों के लिए स्टारलिंक सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए स्पेसएक्स के साथ साझेदारी करना एक महत्वपूर्ण कदम है. यह अगली पीढ़ी की सैटेलाइट कनेक्टिविटी के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.”
ब्रॉडबैंड सेवाएं
स्टारलिंक, जो स्पेसएक्स के स्वामित्व वाली एक सैटेलाइट इंटरनेट प्रणाली है, वैश्विक मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखती है. इसके माध्यम से स्ट्रीमिंग, वीडियो कॉलिंग, ऑनलाइन गेमिंग और रिमोट वर्किंग जैसी सुविधाएं उन क्षेत्रों में भी संभव हो पाएंगी जहां सामान्य इंटरनेट सेवाएं सीमित हैं.
गोपाल विट्टल ने कहा, “यह सहयोग हमें भारत के सबसे दूरस्थ हिस्सों में भी विश्वस्तरीय हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा लाने में सक्षम बनाएगा. स्टारलिंक, एयरटेल के उत्पादों के पोर्टफोलियो को और अधिक सशक्त बनाएगा ताकि हमारे ग्राहकों को उनकी कार्यस्थल या निवास स्थान के अनुसार विश्वसनीय और किफायती इंटरनेट सेवा उपलब्ध हो सके.”

एयरटेल और स्पेसएक्स का सहयोग (Starlink Airtel Deal)
स्पेसएक्स की प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ग्विन शॉटवेल ने कहा कि एयरटेल ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. ऐसे में अपनी डायरेक्ट सेवाओं के अलावा एयरटेल के साथ साझेदारी करना व्यवसाय के लिए एक उचित कदम है.
उन्होंने कहा, “हम एयरटेल के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं और आश्वस्त हैं कि स्टारलिंक की सेवाएं भारत के लोगों के जीवन में बदलाव लाने में मददगार साबित होंगी. जब लोग, व्यवसाय और संगठन स्टारलिंक से जुड़ते हैं तो हम उनके द्वारा किए जाने वाले शानदार और प्रेरणादायक कार्यों से लगातार प्रभावित होते हैं.”
Starlink इंटरनेट आने से संभावित प्रभाव
गौरतलब है कि भारत के ब्रॉडबैंड बाजार में फिलहाल मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो का दबदबा है. जियो के पास 1.4 करोड़ से अधिक वायर्ड ग्राहक और लगभग 50 करोड़ मोबाइल इंटरनेट उपभोक्ता हैं. एयरटेल के पास भी करीब 30 करोड़ ब्रॉडबैंड ग्राहक हैं. हालांकि, एयरटेल को चिंता है कि स्पेक्ट्रम नीलामी में 20 अरब डॉलर खर्च करने के बावजूद ग्राहकों के स्टारलिंक जैसी सैटेलाइट टेक्नोलॉजी आधारित सेवाओं की ओर रुख करने का जोखिम बना हुआ है.
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