होटल रूम में हो सकता है Hidden कैमरा! इन आसान तरीकों से कर सकते हैं चेक, प्राइवेसी रहेगी मेंटेन

हाइलाइट्स

होटल रूम में हो सकता है हिडन कैमरा
यहां पढ़ें हिंडन कैमरा ढूंढ़ने की आसान ट्रिक
द फिंगर-नेल-ऑन-मिरर ट्रिक है सबसे खास

नई दिल्ली. कुछ समय पहले एक मामाला सामने आया था, जिसमें दक्षिण कोरिया के एक होटल के कमरों में 1000 से ज्यादा लोगों की गुपचुप तरीके से रिकॉर्डिंग की गई थी. भारत में भी कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं. बीते साल दिसंबर में, नोएडा पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया था, जिन पर होटल के कमरे में एक जोड़े के निजी पलों को रिकॉर्ड करने और फुटेज जारी करने की धमकी देकर पैसे ऐंठने का आरोप था.

उत्तराखंड के टिहरी में एक युवा जोड़े को 2019 में अपने होटल के कमरे के छत के पंखे में छिपा हुआ एक कैमरा मिला था. अपराधी प्रवृत्ति के लोग इस तरह के काम को अंजाम देने से बिलकुल भी नहीं डरते. इसलिए आपको होटल में चेकिंग करने में सतर्क रहना होगा. यहां हम आपको होटल में हिडन कैमरा लगा होने पर उसे खोजने की ट्रिक बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : बचत का फॉर्मूला : रमेश ने रसोई में लगाई चिमनी, सुरेश ने लगाया एग्जॉस्ट फैन! किसकी जेब में बचेगा ज्यादा पैसा?

सीलिंग फैन पर चेक करें हिडन कैमरा
सीलिंग फैन के सेंटर में टॉर्च मारकर आपको चेक करना चाहिए, कहीं कोई रेड लाइट टिमटिमाती हुई तो नहीं दिख रही. अगर यहां कोई रेड लाइट नहीं है, तो आप निश्चित हो सकते हैं. वहीं होटल रूम के उन एरिया को आपको चेक करना चाहिए, जहां कोई कैमरा छिपया जा सकता है, जैसे विंडो, फ्लावर पॉट आदि.

यह भी पढ़ें : बारिश से बचना है तो खरीद लीजिए ऑटोमेटिक छाता, पानी गिरते ही हो जाएगा ओपन, मामूली कीमत में मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

स्पीकर और दूसरी गैजेट्स को चेक करें
अधिकांश कैमरे इनेक्ट्रिक गैजेट्स के साथ छिपाय जाते है. इसलिए इन्हें यूज करने से पहले आपको बारीखी से जांच करनी चाहिए, साथ ही म्यूजिक सिस्टम या टीवी के स्पीकर में भी कैमरा छिपया जा सकता है. अगर आपको हिडन कैमरा की जरा भी शंका है, तो इन्हें तौलिया या रूमाल से ढक दें.

द फिंगर-नेल-ऑन-मिरर ट्रिक
होटल के बाथरूम में बड़े मिरर पर आपको अपनी फिंगर रख कर देखनी चाहिए. अगर फिंगर और उसके प्रतिबिंब के बीच अंतर देख सकते हैं, तो सब ठीक है. अगर प्रतिबिंब नहीं है, तो संभाव है कि इसमें कोई हिडन कैमरा इंस्टॉल किया गया हो. वहीं बाथरूम के हुक या हेयर ड्रायर होल्डर की भी जांच करें. यहां पिनहोल कैमरा इंस्टॉल करना काफी आसान होता है.

Tags: CCTV camera footage, Hidden camera, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *